• Wed. May 22nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

अनाथ बेसहारा पिल्लों को गोद देने पीएफए ने चलाया मुहिम

Jul 27, 2018

People For Animal Bhilaiभिलाई। अनाथ बेसहारा पिल्लों को गोद देने के लिए पीपुल्स फॉर एनिमल्स पीएफए ने मुहिम चलाया। सूर्या टीआई मॉल के सहयोग से आयोजित दो दिन का एडॉप्शन कैंप काफी हद तक कामयाब रहा। कैम्प में 19 पिल्लों को दयालु परिवारों ने गोद लिया। इससे पहले संस्था ने इन पिल्लों का वैक्सीनेशन करवा दिया था। इसके पहले संस्था वृक्षारोपण, पर्यावरण व पशुसेवा पर जागरूकता अभियान चला चुकी है। संस्था द्वारा सर्प व पशु के व्यवहार व उनसे सुरक्षा पर वर्कशॉप का आयोजन किया जाता है। संस्था अब तक 175 से अधिक घायल पशुपक्षियों की सेवा कर चुकी है जिसमें गाय, भैंस, घोड़ा, सांप, बकरी, कुत्ते, बिल्ली व सुअर शामिल हैं।
पीपुल्स फॉर एनिमल एकमात्र ऐसी संस्था है जो पिछले लगभग एक वर्ष से सक्रिय है। आठ माह पूर्व एनजीओ का दर्जा प्राप्त करने से पहले संस्था के चार संस्थापक सदस्य व्यक्तिगत स्तर पर सेवाकार्य करते थे। लेकिन तेजी से बढ़ते हुए कार्य भार तथा खर्च को देखते हुए अंतत: इसे एक एनजीओ का रूप दे दिया गया।
इस में डॉक्टर, इंजीनियर, इंजीनियरिंग छात्र, कॉलेज छात्र, हाऊस वाइफ तथा नौकरीशुदा प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल हैं। मगर समयाभाव और आर्थिक मदद के अभाव के कारण सेवाकार्य की गति में बाधा आती है, अत: संस्था ने लोगों से बड़ी संख्या में जुड़ने की अपील की है।

Leave a Reply