• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल का हैप्पी हार्ट माह बना हृदयरोगियों के लिए वरदान

Dec 16, 2018

Happy Heart Monthभिलाई। स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल में आयोजित हैप्पी हार्ट माह हृदयरोगियों के लिए वरदान साबित हो रहा है। पहले दिन से ही बड़ी संख्या में लोग अस्पताल पहुंचकर योजना का लाभ उठा रहे हैं। माह व्यापी यह शिविर उन लोगों के लिए लगाया गया है जो किसी न किसी कारण से अपने हृदय की जांच नहीं करवाते अथवा इलाज को टालते रहते हैं। स्पर्श के प्रबंध संचालक डॉ दीपक वर्मा एवं चिकित्सा निदेशक डॉ संजय गोयल ने बताया कि अनेक कारणों से बड़ी संख्या में हृदयरोगी अपनी जांच एवं चिकित्सा को टालते रहते हैं। ऐसे लोग तभी अस्पताल पहुंचते हैं जब उनकी हालत बेहद गंभीर हो जाती है या फिर उन्हें दिल का दौरा पड़ चुका होता है। ऐसे में न केवल इलाज महंगा हो जाता है बल्कि रोगी की जान को भी खतरा होता है। इसलिए रियायती दरों पर इस शिविर का आयोजन किया गया है।
स्पर्श के इंटरवेंशन काडिर्योलॉजिस्ट द्वय डॉ जयराम अय्यर एवं डॉ विवेक दशोरे ने बताया कि पहले ही दिन ऐसे मरीज पहुंचे जिनके दिल में ब्लाकेज था। इनकी तत्काल एंजियोप्लास्टी कर दी गई। कुछ लोगों को दिल की तकलीफ तो थी पर स्थिति को दवा से ही नियंत्रित किया जा सकता था। ऐसे लोगों को दवा एवं आवश्यक सावधानियों की जानकारी प्रदान कर भेजा गया। प्रथम दिवस लगभग 10 मरीज पहुंचे।
चिकित्सक द्वय ने बताया कि हृदयघात की स्थिति को यदि समय रहते पकड़ लिया जाए तो आपातकालीन स्थितियां निर्मित होने से बचा जा सकता है। हृदयरोग अब काफी कम उम्र के लोगों को होने लगा है। शहर में 20 वर्ष से कम उम्र के 3 से अधिक लोगों की मौत इसी वर्ष हो चुकी है। इसे देखते हुए प्रत्येक आयुवर्ग के लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।
डॉ दीपक वर्मा एवं डॉ संजय गोयल ने बताया कि स्पर्श की टीम पहले से भी अधिक मजबूत हो गई है। मेडिसिन में जहां डॉ राघवेन्द्र राय, डॉ जय तिवारी एवं डॉ नीतिराज की मजबूत टीम है वहीं शिशु रोग विभाग में डॉ आशीष जैन, डॉ राजीव कौरा, डॉ ऋचा गुप्ता की टीम है वहीं नीयोनेटल इंटेसिविस्ट डॉ संदीप ठुटे ने नियोनेटल एवं पीडियाट्रिक इंटेंसीविस्ट केयर विभाग को मजबूत दी है। न्यूरोसर्जन डॉ दीपक बंसल एवं न्यूरोलॉजिस्ट डॉ अनूप गुप्ता, कैंसर विशेषज्ञ डॉ ए. गुप्ता एवं डॉ पीयूष शुक्ला के साथ टीम स्पर्श पहले से भी ज्यादा सुरक्षित एवं प्रभावी ढंग से रोगियों को उच्चकोटि की चिकित्सा सेवा उपलब्ध करा रही है।

Leave a Reply