• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्पर्श में विश्व हृदय दिवस : दिल के मामले में बचाव ही सबसे अच्छा विकल्प

Sep 28, 2019

भिलाई। विश्व हृदय दिवस की पूर्व संध्या पर स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल में एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। लोगों को हृदय को स्वस्थ रखने के टिप्स दिए गए। साथ ही हृदय रोगों के प्रारंभिक लक्षणों के बारे में जानकारी दी गई। स्पर्श के एमडी डॉ दीपक वर्मा, मेडिकल डायरेक्टर डॉ एपी सावंत, इंटरवेंशन कार्डियोलॉजिस्ट डॉ विवेक दशोरे एवं मेडिकल सुपरिन्टेंडेंट डॉ संजय गोयल उपस्थित थे। इस अवसर पर हैप्पी हार्ट पैकेज भी लांच किया गया।भिलाई। विश्व हृदय दिवस की पूर्व संध्या पर स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल में एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। लोगों को हृदय को स्वस्थ रखने के टिप्स दिए गए। साथ ही हृदय रोगों के प्रारंभिक लक्षणों के बारे में जानकारी दी गई। स्पर्श के एमडी डॉ दीपक वर्मा, मेडिकल डायरेक्टर डॉ एपी सावंत, इंटरवेंशन कार्डियोलॉजिस्ट डॉ विवेक दशोरे एवं मेडिकल सुपरिन्टेंडेंट डॉ संजय गोयल उपस्थित थे। इस अवसर पर हैप्पी हार्ट पैकेज भी लांच किया गया।भिलाई। विश्व हृदय दिवस की पूर्व संध्या पर स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल में एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। लोगों को हृदय को स्वस्थ रखने के टिप्स दिए गए। साथ ही हृदय रोगों के प्रारंभिक लक्षणों के बारे में जानकारी दी गई। स्पर्श के एमडी डॉ दीपक वर्मा, मेडिकल डायरेक्टर डॉ एपी सावंत, इंटरवेंशन कार्डियोलॉजिस्ट डॉ विवेक दशोरे एवं मेडिकल सुपरिन्टेंडेंट डॉ संजय गोयल उपस्थित थे। इस अवसर पर हैप्पी हार्ट पैकेज भी लांच किया गया।डॉ संजय गोयल ने स्पर्श में उपलब्ध उच्च स्तरीय सुविधाओं की जानकारी देते हुए बताया कि डेडिकेटेड टीम एवं एमरजेंसी को हैंडल करने की क्षमता के कारण स्पर्श हॉस्पिटल अब तक सैकड़ों लोगों की जान बचा चुका है। उन्होंने अच्छा स्वास्थ्य बीमा कराने की सलाह लोगों को दी ताकि आपात कालीन चिकित्सा के दौरान अड़चन न आए।
मेडिकल डायरेक्टर डॉ एपी सावंत ने बताया कि पूरी दुनिया में दिल के मरीज बढ़ रहे हैं। गैरसंचारी रोगों से होने वाली मौतों में से आधे दिल के मरीज होते हैं। जागरूकता एवं अच्छी लाइफ स्टाइल से हृदय को सुरक्षित रखा जा सकता है। जागरूकता लाने के लिए ही प्रतिवर्ष 29 सितम्बर को हृदय दिवस मनाया जाता है। बढ़ती उम्र के साथ हृदय की नियमित जांच भी जरूरी हो जाती है।
इंटरवेंशन कार्डियोलॉजिस्ट डॉ विवेक दशोरे ने बताया कि हृदय रोगों से बचाव ही इसका सर्वोत्तम इलाज है। संतुलित भोजन, चीनी से परहेज, नियमित व्यायाम एवं कोलेस्ट्रोल का ध्यान रखकर हम हृदयाघात से बच सकते हैं। उन्होंने बताया कि उच्च रक्तचाप एवं मधुमेह के रोगियों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए तथा नियमित अपना बीपी और शुगर मानीटर करना चाहिए। निरंतर अपने चिकित्सक के सम्पर्क में रहना चाहिए।
वरिष्ठ नागरिकों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि रेस्टिंग स्टेज में दिल प्रति मिनट लगभग 70 बार धड़कता है। काम करने, पैदल चलने या सीढ़ियां चढ़ने से यह 80 या 90 तक भी जा सकता है। इससे कम या अधिक या अकारण अनियमित धड़कन चिंता का विषय होता है। इसी तरह बीपी को भी 135/85 तक सामान्य माना जाता है।
इस अवसर पर हृदय रोगों से बचाव के लिए एक हैप्पी हार्ट पैकेज भी लांच किया गया। इसमें 499 रुपए में सीबीसी, रैंडम ब्लड शुगर, लिपिड प्रोफाइल, ईसीजी तथा कार्डियक कन्सलटेशन शामिल है।

Leave a Reply