• Wed. May 1st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखना अत्यंत आवश्यक

Jan 27, 2020

Voters Day celebrated at Durg Science Collegeदुर्ग। भौतिक शास्त्र विभाग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में विद्यार्थियों को दिलायी गई शपथ। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर महाविद्यलाय के भौतिकी विभाग द्वारा 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में विभाग के प्राध्यापकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को शपथ दिलायी गयी। विभागाध्यक्ष डॉ. पूर्णा बोस ने सभी को शपथ दिलाते हुए बताया कि 25 जनवरी भारत निर्वाचन आयोग का स्थापना दिवस होने के कारण राष्ट्रीय मतदाता दिवस सर्वप्रथम 2011 में मनाया गया।उन्होंने कहा कि इस दिवस का मुख्य उद्देश्य युवाओं को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है।
आईक्यूएसी संयोजक डॉ जगजीत कौर सलूजा ने कहां कि इसमें कोई संदेह नही है कि यह वोट के अधिकार और भारत के लोकतंत्र मनाने का दिन है उन्होने विद्याथिर्यों से लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखने और अपने मताधिकार के प्रयोग करने की अपेक्षा रखी। इस अवसर पर डॉ पूर्णा बोस, डॉ जगजीत कौर सलूजा, डॉ अनिता शुक्ला, सीतेष्वरी चंन्द्राकर, तीरथ सिन्हा, अपर्णा तिवारी, सोनम जैन, भूपेन्द्र दास, किरण पटले, रंजना कष्यप, तथा एम.एस.सी. द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थी उपस्थित रहें।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह ने कहा कि कोई भी चुनाव लोकतंत्र का महापर्व होता है। प्रत्येक देषवासी को केन्द्र, राज्य, शहरी अथवा ग्रामीण सरकार चुनने का अधिकार प्राप्त है। प्रत्येक मतदाता को मतदान कर अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। जब तक ज्यादा से ज्यादा षिक्षित लोग मतदान नही करेंगे सही सरकार के चयन में कठिनाई होगी। समारोह में उपस्थित प्रत्येक प्राध्यापक, कमर्चारी एवं छात्र-छात्राओं ने हर चुनाव में एक जागरूक मतदाता की भूमिका निभाने का संकल्प लिया।

Leave a Reply