संजय रुंगटा ग्रुप में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का आयोजन

Mental health day at RSR Rungtaभिलाई। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में संजय रुंगटा ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूशन्स द्वारा संचालित आरएसआर रुंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई और उन्नत भारत अभियान के अंतर्गत राज्य स्तरीय वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार में देश एवं प्रदेश के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। वेबिनार में मनोचिकित्सक डॉ० आकांक्षा गुप्ता दानी ने विद्यार्थियों को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि हर साल 10 अक्टूबर को पूरे विश्व में विश्व मानसिक स्वास्थ दिवस मनाया जाता है। ये दिवस इसलिए मनाया जाता है ताकि लोगों के बीच मानसिक स्वास्थ के मुद्दों के बारे में जागरुकता बढ़ सके। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के सहयोगात्मक प्रयासों को संगठित करने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है।
डॉ दानी ने बताया कि शारीरिक बीमारियां के बारे में तो हम लगभग सारी बातें जानते हैं और उसका इलाज भी करा लेते हैं लेकिन आज की इस जिंदगी में मानसिक बीमारी एक बहुत बड़ी समस्या बनकर सामने आती है। दरअसल लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील और जागरूक करना ही इस दिवस का उद्देश्य है।
प्रोग्राम के अंतिम चरण में उपस्थित प्रतिभागियों के सवालों का जवाब देकर डॉक्टर दानी ने उन्हें तनाव मुक्त रहने की सलाह दी। इस वेबिनार के दौरान कॉलेज के प्राचार्य डॉ० एस वी देशमुख द्वारा विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की गई और अंत में वेबिनार के बाद सभी को ई. सर्टिफिकेट दिया गया। इस वेबिनार को सफल बनाने में एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी नोवेल कुमार साहू, नोडल अधिकारी अनिशा मिरे व स्वयं सेवक सतीश बघेल, नचिकेता मोहंती, चित्रांशी पटेल, डॉली देवांगन, अभिषेक त्रिपाठी, दुर्गेश, जितेश्वरी साहू व अन्य स्वयं सेवको का योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *