पीएचडी कोर्स वर्क की परीक्षा दिसम्बर के पहले सप्ताह में, 50 एमसीक्यू होंगे

PhD Course work exams in first week of decemberदुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय में पीएचडी कोर्स वर्क की ऑनलाईन परीक्षा दिसंबर के प्रथम सप्ताह में आयोजन की संभावना है। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि कोर्स वर्क परीक्षा में प्रविष्ट होने वाले समस्त शोधार्थी इस परीक्षा की तैयारी करते रहें। ऑनलाईन आयोजित होने वाली इन परीक्षा में वस्तुनिष्ठ रूप से 50 प्रश्न होंगे।दुर्ग विश्वविद्यालय के उपकुलसचिव परीक्षा डॉ राजमणि पटेल ने जानकारी दी कि विश्वविद्यालय द्वारा समस्त शोधकेन्द्रों के प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि वे कोर्स वर्क से संबंधित अपने-अपने शोध केन्द्रों में मौखिक पावर पाइंट प्रस्तुतिकरण का आयोजन एवं मूल्यांकन 30 नवंबर तक अनिवार्य रूप से करा लेवें। इस मौखिक प्रस्तुतिकरण तथा आॅनलाईन परीक्षा में फे्रश शोध विद्यार्थियों के साथ-साथ वे शोधार्थी भी शामिल होने की पात्रता रखते है जो गत वर्ष कोर्स वर्क की परीक्षा में असफल घोषित हो गये थे।
डॉ राजमणि पटेल के अनुसार विश्वविद्यालय में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार वर्तमान में पीएचडी कोर्स वर्क परीक्षा 205 विद्यार्थी शामिल होने की आशा है। जो भी पात्र शोधार्थी पीएचडी कोर्स वर्क की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे तत्काल दुर्ग विश्वविद्यालय की पीएचडी सेल से संपर्क करें।
कुलसचिव डॉ सी. एल. देवांगन ने बताया कि कोर्सवर्क परीक्षा में सफल होने वाले शोधार्थियों का पंजीयन पीएचडी हेतु निर्धारित आरडीसी कमेटी की बैठक में किया जायेगा। इस समिति में विश्वविद्यालय के अंदर के तथा बाह्य विशेषज्ञ शामिल होंगे। इसी आरडीसी की बैठक में नये पात्र शोध निर्देशकों को मान्यता तथा नये महाविद्यालयों को भी शोधकेन्द्र के रूप में मान्यता प्रदान की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *