शंकराचार्य टेक्निकल कैंपस में इंटरनेशनल कांफ्रेंस : प्रकृति प्रेरित हों आविष्कार

International conference in SSTC : Sustainability is a must in future innovationsभिलाई। श्री शंकराचार्य टेक्निकल कैंपस में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय (आई ट्रिपल ई) कांफ्रेंस का शानदार उदघाटन हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संस्था के निदेशक डॉ पी बी देशमुख ने बताया कि आविष्कारों का प्रकृति से प्रेरित होना अति आवश्यक है। प्रकृति से ही हम हैं इसीलिए दोहन के साथ ही प्रकृति के संरक्षण का ध्यान भी अपने इंनोवेशन्स में रखना होगा। आई ट्रिपलई मुंबई सेक्शन की कोषाध्यक्ष डॉ किरण तेलेले ने बताया की किस तरह उनके विद्यार्थियों ने मनी ट्रांसफर की प्रॉब्लम को अपने एप “फ़ोन पे” के जरिये आम जन को सुलभ कराया। आईआईटी हैदराबाद के डिपार्टमेंट ऑफ़ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ जीवीवी शर्मा ने एफपीजीए सिस्टम की उपयोगिता और माइक्रोकंट्रोलर की मॉडर्न डिवाइसेस में ऍप्लिकेशन्स को वर्तमान समय में महत्वपूर्ण बताया।
डिपार्टमेंट ऑफ़ इंजीनियरिंग डिज़ाइन आईआईटी मद्रास प्रोफेसर डॉ. जी सरवनाकुमार भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। कार्यक्रम संयोजक प्रो. डॉ. शिम्पी रल्हन एवं विभागाध्यक्ष डॉ. नवीन गोयल ने कार्यक्रम की रुपरेखा से सभी अतिथियों को अवगत कराया। डॉ आरएन पटेल असोसिएट प्रोफेसरएन आईआईटी रायपुर ने भी कांफ्रेंस की सराहना की।
राज्य में इस प्रथम इंटरनेशनल कांफ्रेंस को इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग एवं आईट्रिपलई के मुंबई सेक्शन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। कांफ्रेंस की थीम वर्तमान समय के टेक्नोलॉजिकल डेवेलोपमेंट को ध्यान में रखते हुए “एडवांसेज इन इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटिंग, कम्युनिकेशन्स एंड सस्टेनेबल टेक्नोलॉजीस” रखी गयी है। कांफ्रेंस की प्रोसीडिंग स्कोपस इंडेक्सिंग में रहेगी। इस अंतर्राष्ट्रीय आयोजन में 300 से अधिक देश एवं विदेश के प्रतिभागियों के रिसर्च पेपर सम्मलित किये गए हैं, जिनका चयन 800 पेपर्स में से किया गया है। कार्यक्रम के लिए छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्विद्यालय के कुलपति प्रो डॉ. मुकेश वर्मा ने ऑनलाइन अपनी बधाइयाँ प्रेषित की। इस दो दिवसीय इंटरनेशनल कांफ्रेंस में एक ही समय पर अलग-अलग सत्रों में सभी शोध पत्रों को हाइब्रिड मोड में प्रस्तुत किया जा रहा है। संस्था के निदेशक पीबी देशमुख ने कार्यक्रम के भव्य आयोजन की सराहना की और भविष्य में भी इस तरह के आयोजनों पर जोर दिया। श्री गंगाजली एजुकेशनल सोसाइटी के चेयरमैन आई.पी.मिश्रा एवं अध्यक्ष जया मिश्रा ने कार्यक्रम की सुनियोजित तैयारियों के लिए सभी की सहभागिता की सराहना की एवं सफलता हेतु बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *