Culmination of Wall Painting Workshop at MJ College

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर एमजे कालेज की पेंटिंग कार्यशाला का समापन

भिलाई। राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर आज एमजे कालेज में आयोजित पखवाड़ा व्यापी वाल पेंटिंग कार्यशाला का समापन हो गया। कार्यशाला में शिक्षा संकाय के लगभग 100 प्रशिक्षुओं ने अलग अलग तिथियों पर विभिन्न विषयों से जुड़े वाल पैनल्स बनाए। महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर के निर्देशन में आयोजित इस कार्यशाला में फाइन आर्ट्स प्रशिक्षक संदीप्ति झा ने उन्हें प्रशिक्षण प्रदान किया। Culmination of Wall Painting Workshop at MJ Collegeइस आर्ट वर्कशॉप की शुरुआत 2 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पर की गई थी। कार्यशाला के दौरान बीएड प्रशिक्षुओं ने राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, धूम्रपान निषेध दिवस एवं राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस से जुड़े वॉल पेंटिंग्स बनाए। महाविद्यालय की अलग-अलग दीवारों पर इन्हें उकेरा गया। वॉल पेंटिंग्स के माध्यम से रैगिंग रोकने का संदेश दिया गया। इसके अलावा स्कूलों के आसपास यातायात सुरक्षा के नियमों का पालन करने की हिदायत दी गई। धूम्रपान निषेध दिवस के उपलक्ष्य में बनाई गई पेंटिग में यह दर्शाने की कोशिश की गई कि किस तरह सिगरेट स्वयं पीने वाले को पी जाती है। कोरोना टीके से जुड़े पेटिंग में सामूहिक प्रयास पर बल दिया गया।
महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर ने कहा कि भावी शिक्षकों में रचनात्मकता का विकास करने में यह कार्यशाला मददगार साबित होगी। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे ने बताया कि यह कार्यशाला केवल रंग रोगन सीखने की नहीं बल्कि विभिन्न दिवसों की प्रासंगिकता से भविष्य के टीचर्स को जोड़ना भी था। उन्होंने उम्मीद जताई कि जब ये शिक्षक कार्यक्षेत्र में जाएंगे तो बच्चों को सही दिशा देने में यह प्रशिक्षण उनका मार्गदर्शक बनेगा।
शिक्षा संकाय की प्रभारी डॉ श्वेता भाटिया एवं प्रशिक्षक संदीप्ती झा ने कार्यशाला पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि बच्चों ने इसमें काफी उत्साह के साथ भाग लिया। बच्चे स्वयं आइडियाज लेकर आए तथा उन्हें बनाने की कठिनाइयों एवं गुणदोषों की विवेचना करने के बाद चुने गए पेंटिंग को दीवारों पर उकेरा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *