• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पर्यावरण दिवस पर शंकराचार्य कॉलेज में पौधरोपण

Jun 5, 2021
Tree plantation at SSMV Junwani

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी के इकोक्लब पल्लवन के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पल्लवन द्वारा आम, नीम, करंज और अमरुद के पौधे रोपे गए। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मायो महाविद्यालय, अजमेर के छात्र रूद्रांश मिश्रा ने इस वर्ष 2000 पौधे लगाने का संकल्प लिया।आज मानव का एकमात्र सहारा यह पृथ्वी है। पृथ्वी विभिन्न प्रजातियों के जीवों का घर है। हर जगह पृथ्वी का इतना दुरुपयोग और दोहन हो रहा है कि अगर इसे बंद न किया गया तो यह घर हमारा घर नहीं रहेगा। आज के दौर में बढ़ते प्रदूषण और पेड़ों की कटाई ने पर्यावरण के लिए एक गंभीर खतरा पैदा कर लिया है। इसी कारण ग्लोबल वार्मिंग की समस्या भी बढ़ रही है इस ज्वलंत समस्या को ध्यान में रखते हुए श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के इको क्लब पल्लवन द्वारा आम, नीम, करंज और अमरुद के पौधे रोपे गए।
इस कार्यक्रम में निशु पाण्डेय (भिलाई अध्यक्ष संकल्प पर्यावरण संरक्षण समिति), करमजीत सिंह (पर्यावरण प्रेमी), हंसराज पटेल, दुर्गादास मानसी एजुकेशन ने महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण के कार्यक्रम में अपनी सहभागिता दर्ज कराई। इस अवसर पर महाविद्यालय की निदेशक/प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह, महाविद्यालय के अति. निदेशक डॉ जे. दुर्गाप्रसाद राव ने महाविद्यालय परिसर में विभिन्न प्रजाति के औषधीय पौधों का रोपण किया।
कार्यक्रम के सफल आयोजन में डॉ अर्चना झा, डॉ राहुल मेने, प्रो. जसंवत सिंह, प्रो. प्रीती श्रीवास्तव एवं इको क्लब प्रभारी डॉ सोनिया बजाज की सराहनीय भूमिका रही।

Leave a Reply