• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

विश्व हृदय दिवस पर एमजे नर्सिंग कालेज में हेल्थ क्विज

Sep 29, 2021
Heart day at MJ College of Nursing

भिलाई। एमजे कालेज ऑफ नर्सिंग में विश्व हृदय दिवस पर एक क्विज का आयोजन किया गया। इसके लिए चार टीमें बनाई गई थीं जिनमें से भावन यादव एवं झरना वर्मा की टीम ने सर्वाधिक अंक प्राप्त किया। पूजा वाखड़े तथा प्रतिमा सोनी की टीम दूसरे स्थान पर रही। हेल्थ इंडीकेटर्स पर आयोजित इस क्विज का संचालन सहायक प्राध्यापक ममता सिन्हा ने किया। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।Heart Day at MJ College of Nursingआरंभ में कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि एमजे कालेज के प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे ने कहा कि दुनिया में हृदय रोगों के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसे रोकने के लिए जागरूकता के साथ ही सतर्कता भी जरूरी है। नर्सिंग महाविद्यालय द्वारा आयोजित बॉडी टैपिंग थेरेपी सेशन की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि बदलती जीवनशैली में इस तरह के छोटे छोटे प्रयास काफी लाभदायक हो सकते हैं।
विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद फार्मेसी कालेज के प्राचार्य डॉ टिकेश्वर वर्मा ने कहा कि चार कक्षों वाला इंसान का दिल लब-डब लब-डब करके जीवन भर धड़कता रहता है। इसकी राह में कोई रुकावट न आए, इसके लिए हमें खानपान और जीवनशैली में आवश्यक परिवर्तन करने चाहिए। दिल स्वस्थ रहेगा तभी हम आनंद में रह सकेंगे।
आरंभ में एमजे कालेज के सहायक प्राध्यापक दीपक रंजन दास ने विश्व हृदय दिवस की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि कोविड से 2020 में दुनिया भर में केवल साढ़े तीन लाख मौतें हुईं थी पर ऐसा हंगामा खड़ा हुआ कि पूरी दुनिया लॉकडाउन में चली गई। जबकि इसी अवधि में हृदय रोगों के कारण 6.9 लाख लोगों की मौत हुई पर लोग अब भी इसे गंभीरता से नहीं ले रहे।
धन्यवाद ज्ञापन करते हुए एमजे कालेज ऑफ नर्सिंग के प्राचार्य डैनियल तमिल सेलवन ने सभी वक्ताओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए विश्व हृदय दिवस पर सभी उपस्थित जनों से अपने तथा अपने परिवार के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने का आह्वान किया। कार्यक्रम का आयोजन व्याख्याता गीता साहू के संयोजन में किया गया।

Leave a Reply