• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय में हिन्दी दिवस का आयोजन

Sep 17, 2021
Hindi Divas at SSMV Bhilai

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय एवं लायंस क्लब भिलाई पिनाकल के संयुक्त तत्वाधान में महाविद्यालय के ग्रंथागार में हिंदी दिवस का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि लायन रेबेका बेदी अध्यक्ष लायंस क्लब भिलाई पिनाकल थीं। विशिष्ट अतिथि लायन मीना सिंह निदेशक प्रयास फाउंडेशन थीं। विशिष्ट अतिथि लायन डॉक्टर प्रशी तिवारी प्राचार्य कृष्णा पब्लिक स्कूल उतई शाखा थीं। इस अवसर पर एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों को 2 मिनट में रहीम एवं कबीर के दोहों को व्याकरणिक त्रुटिरहित बोलना था। इस प्रतियोगिता में महाविद्यालय की विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
प्रथम इनाम वेदिका मिश्रा, द्वितीय इनाम अंजली तिवारी, तृतीय इनाम श्वेता मिश्रा, सांत्वना पुरस्कार राखी शुक्ला को प्राप्त हुआ।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि लायन रेबेका बेदी ने विद्यार्थियों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि आप सब ने बहुत अच्छा दोहों का पठन किया। उन्होंने नई पीढ़ी को संबोधित करते हुए कहा कि, आप सभी भाषाओं का आदर करिए किंतु मातृभाषा सर्वाेपरि है। हिंदी साहित्य के भंडार को हमें समृद्ध करना है। और यह तभी संभव होगा जब हम अपनी व्यवहार में हिंदी को शामिल करेंगे। लायन डॉ. प्रशी तिवारी ने अपने उद्बोधन में विश्व में हिंदी भाषी लोगों के आंकड़ों की जानकारी दी एवं हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने पर बल दिया। लायन मीना सिंह जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि, विदेशों में हिंदी अपना उच्च स्थान स्थापित कर रही है। तथा हिंदी ही भारत माता के माथे की बिंदी है। अतः अपने देश में भी हिंदी को सर्वाेच्च स्थान प्राप्त हो। महाविद्यालय की अतिरिक्त निदेशक डॉ. दुर्गा प्रसाद राव जी ने अपने उद्बोधन में कहां की कंप्यूटर में भी अब हिंदी का प्रयोग सफलतापूर्वक हो रहा है। भाषा एवं कंप्यूटर दोनों एक दूसरे को भलीभांति स्वीकार कर चुके हैं। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. रक्षा सिंह जी ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को हर कार्य हिंदी में करने के प्रति प्रोत्साहित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को समझाया हिंदी ही एक ऐसी सरल और मधुर भाषा है जो सम्पूर्ण विश्व को एकता के सूत्र में बांधती है। हिंदी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. अर्चना झा ने विद्यार्थियों को इस बात की जानकारी दी कि, हमारी भाषा विदेशों में अत्यंत ही पूजनीय हो रही है। कनाडा के मंदिरों में हिंदी भाषा का ज्ञान कराया जाता है एवं हिंदी की व्याकरणिक कोटियों का ज्ञान भी कराया जाता है ताकि हिन्दी भाषा व्याकरणिक त्रुटिरहित व्यवहार में लायी जा सके। कार्यक्रम की सफलता हेतु महाविद्यालय की प्राचार्य एवं निदेशक रक्षा सिंह जी ने एवं अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव सर ने हिंदी विभाग को बधाई दी। महाविद्यालय के प्राध्यापक गण ने कार्यक्रम को सफल बनाने में भरपूर सहयोग दिया।
विभाग की सहायक प्राध्यापक श्रीमती मंजू मिश्रा ने भी विभागीय कार्य में अपना महत्वपूर्ण सहयोग दिया। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन हिंदी विभाग की सहायक प्राध्यापक डॉ श्रद्धा मिश्रा ने किया।

Leave a Reply