• Wed. May 1st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय में साइबर सिक्योरिटी पर सेमिनार

Oct 27, 2021
Cyber Security Seminar at SSMV

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के कंप्यूटर विभाग एवं एमओयू पार्टनर एनिअन साफ्टटेक रायपुर के संयुक्त तत्वाधान में 25 अक्टूबर 2021 को ’’साइबर सिक्योरिटी“ पर सेमिनार का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता कुणाल सिंह साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट, एलुमनाई ऑफ आईआईएम लखनऊ रहें। उन्होंने बताया कि कोविड महामारी के बाद डेटा हैक होने का खतरा बढ़ गया है।कार्यक्रम का प्रारंभ अतिथियों को पौधा भेंट करके किया गया। विभागाध्यक्ष ठाकुर देवराज सिंह ने स्वागत भाषण दिया। कुणाल सिंह ने डेटा सेन्टर में उपलब्ध एसेट्स के सेक्योरिटी के बारे में बताया जैसे नेटवर्क सेक्योरिटी, सर्वर सेक्योरिटी, एप्लीकेशन सेक्योरिटी आदि… के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। कोविड महामारी के बाद से डेटा सेक्योरिटी महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि सभी डेटा साईबर स्पेस में शेयर की जा रही है। जिससे डेटा हैक होने का खतरा बड़ गया है। अंत में साईबर सेक्योरिटी के क्षेत्र में रोजगार के अवसर के बारे में भी बताया। विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये प्रश्नों का बहुत ही सरल व रोचक तरीके से उत्तर दिया।
महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह ने कार्यक्रम की सफलता पर विभाग की विभागाध्यक्ष व प्राध्यापकों को बधाई दी और कहा कि इस कार्यक्रम के द्वारा विद्यार्थी जागरूक होगें व अपनी डेटा को सुरक्षित रख पायेगें।
महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने इस कार्यक्रम की सफलता पर हर्ष व्यक्त किया एवं इस विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज के समय में साईबर सेक्योरिटी की जानकारी होना सभी के लिए जरूरी है यह जानकारी हमारे समाज को सुरक्षित रखने में सहायक है।
श्री गंगाजली शिक्षण समिति, भिलाई के चेयरमैन आई. पी. मिश्रा एवं अध्यक्ष श्रीमती जया मिश्रा ने भी कार्यक्रम की सराहना की व साधुवाद दिया।
मंच संचालन कु. कंचन-बी.सी.ए. तृतीय वर्ष व धन्यवाद ज्ञापन विभाग की सहायक प्राध्यापक पूनम यादव ने किया। कार्यक्रम में विभाग के प्राध्यापकगण कविता कुशवाहा, पूनम यादव, जसलीन कौर एवं 58 विद्यार्थी उपस्थित थे। कार्यक्रम को सफल बनाने में उन्नत विद्यार्थियों का सराहनीय सहयोग रहा।

Leave a Reply