• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स कालेज में आत्मरक्षा का प्रशिक्षण प्रारंभ कार्यक्रम

Mar 31, 2022
self defence programme at Girls College

दुर्ग। शासकीय डॉ. वावा पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के आईक्यूएसी और राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वाधान में आत्म सुरक्षा पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा वर्तमान समय में छात्राओं को अपनी सुरक्षा के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। मानसिक और शारीरिक दोनों ही स्वरूपों में सबल रहने की आवश्यकता है।
रासेयो अधिकारी डॉ. यशेश्वरी ध्रुव ने कहा कि रासेयो की स्वयं सेविकाओं को प्रशिक्षित किया जायेगा और आगामी सत्र में विभिन्न कक्षाओं की छात्राओं को इसकी ट्रेनिंग दी जावेगी। आईक्यूएसी प्रभारी डॉ. अमिता सहगल ने कहा कि छात्राओं को शारीरिक रूप से मजबूती के लिए पोषक आहार तत्वों की बहुत आवश्यकता है। घर के खाद्य पदार्थों में ही पोषक तत्वों की समुचित मात्रा मिल जाती है।
छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण नम्रता बंजारे और अंशु धृतलहरे ने दिया। उक्त प्रशिक्षक मार्शल आर्टमें दक्ष हैं और छ.ग. राज्य के विभिन्न शास0 विद्यालय के विद्यार्थियों को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दे रहे हैं। इस प्रशिक्षण में छात्राओं को अप पंच, मिडिल पंच, हाई पंच, बॉक्सिंग पंच के साथ ही विभिन्न दाँव-पेंच सिखाये गये।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. ऋचा ठाकुर एवं आभार डॉ. सुचित्रा खोब्रागड़े द्वारा किया गया।

Leave a Reply