• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

छत्तीसगढ़ की वेदिका का विश्व चैम्पियनशिप के लिए चयन

Jun 6, 2022
Vedika of CG to represent India in World Fencing

भिलाई। छत्तीसगढ़ की वेदिका खुशी रवना का चयन इजिप्ट के कायरो में आयोजित सीनियर वर्ल्ड फेंसिंग चैम्पियनशिप के लिए किया गया है। यह प्रतियोगिता 15 से 23 जुलाई के बीच संपन्न होगी। इसका आयोजन इजीप्ट फेंसिंग फेडेरेशन द्वारा इंटरनेशनल फेंसिंग फेडरेशन के तत्वावधान में किया जा रहा है। इसमें भारतीय पुरुष एवं महिला फेंसिंग टीमें भाग लेंगी।
चैम्पियनशिप के लिए भारतीय पुरुष एवं महिला फेंसिंग टीम के लिए चयन स्पर्धा का आयोजन एनएसएनआईएस पटियाला में किया गया। चयन स्पर्धा में 32वीं सीनियर राष्ट्रीय फेंसिंग चैम्पियनशिप के 12 टॉप रेंकिंग खिलाड़ियों सहित कुल 72 खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया था। 5 जून को सैबर महिला चयन स्पर्धा का आयोजन किया गया जिसमें छत्तीसगढ़ राज्य की वेदिका खुशी रवना ने अपने पूल मैच में मणिपुर की थिंगुजम डायना को 5-2 से, महाराष्ट्र की अदिती सोनवाने को 5-2 से, दिल्ली की खनक कौशिक को 5-2 से, तमिलनाडु की कैरोलिन संध्या को 5-1 से, हरियाणा की प्रग्या को 5-2 से पराजित किया तथा केरल की जोस जोस्ना क्रिस्टी को 4-5 अंको से पराजित हुई। वेदिका ने इसके साथ ही नॉकआउट में प्रवेश किया। इसमें वेदिका को पहला मैच बाई मिला, दूसरे मैच क्वार्टर फाइनल में मणिपुर की अनाप्रिया हिजम को 15-06 से पराजित कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। सेमीफाइनल में मणिपुर की थिंगुजम डायना को 15-07 से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया तथा फाइनल में केरल की जास क्रिस्टी को पराजित कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। सीनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक प्राप्त एवं ओलम्पियन सी.ए. भवानी देवी जो कि वर्तमान में पेरिस, फ्रांस में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है उन्हें सीधा प्रवेश दिया गया है।
वेदिका सीनियर वर्ल्ड फेंसिंग चैम्पियनशिप में भाग लेने से पूर्व सीनियर एशियन फेंसिंग चैम्पियनशिप, सियूल, कोरिया में दिनांक 10 जून से 15 जून 2022 तक भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेगी। वेदिका इसके पूर्व एशियन कैडेट फेंसिंग चैम्पियनशिप, अम्मान 2019, एशियन फेंसिंग चैम्पियनशिप, बैंगकॉक 2019, सैबर सीनियर वर्ल्ड कप, बुडापेस्ट 2021 तथा जुनियर वर्ल्ड फेंसिंग चैम्पियनशिप कायरो 2021 में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी है।
वेदिका की इस उपलब्धि पर डॉ एस भारती दासन, सुनील कुमार अग्रवाल, अजीत सिंह पटेल, प्रिन्स
भाटिया, छत्तीसगढ़ प्रदेश फेंसिंग एसोसियेशन के महासचिव एवं भारतीय फेंसिंग महासंघ के कोषाध्यक्ष
बशीर अहमद खान सहित एसोसियेशन के समस्त पदाधिकारीगण तथा विभिन्न खेल संघों द्वारा बधाई एवं शुभकामनाएं दी गई हैं।

Leave a Reply