• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद कॉलेज की एनएसएस इकाई ने जनसहयोग से किया वृक्षारोपण

Sep 19, 2022
Tree Plantation in SSSSMV

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में एनएसएस, लायन्स क्लब भिलाई यूथ रेड क्राॅस इकाई के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए विभागाध्यक्ष डाॅ पूनम शुक्ला ने कहा वृक्ष हमारे सच्चे मित्र हैं जो हमें फल, फूल, छाया के साथ ही पर्यावरण की विषैली गैसों को ग्रहण कर हमें स्वच्छ वायु प्रदान करते हैं हम सभी को अपने जन्मदिन पर एक वृक्ष अवश्य लगाना चाहिए।
कार्यक्रम में हुडको के वार्ड पार्षद सीजू एंथोनी ने वृक्षारोपण कार्यक्रम में अपनी सहभागिता देते हुए कहा कि वृक्ष आॅक्सीजन का मुख्य स्रोत है पर्यावरण को शुद्ध रखते है वह हमारे स्वास्थ्य की रक्षा करते है। लायन्स क्लब भिलाई पिनाकल के अध्यक्ष श्रीमती मीना सिंह ने कहा वृक्ष हमारे मित्र हैं वृक्षारोपण करने के पश्चात हमारा दायित्व और बढ़ जाता है कि हमें समय-समय पर पानी देना व देखभाल की आवश्यकता पड़ती है। हमें वृक्ष की रक्षा करनी चाहिए।
महाविद्यालय की मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी डाॅ दीपक शर्मा ने कहा वृक्षारोपण सभी को करना चाहिए जिससे पर्यावरण को समृद्ध किया जा सकता है।
महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ हंसा शुक्ला ने कहा प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने व मानव जीवन को सुखी समृद्ध व संतुलित बनाए रखने के लिए वृक्षारोपण का अपना एक अलग महत्व है। मानव सभ्यता का उदय तथा आरंभिक आश्रय भी प्रकृति ही है।
महाविद्यालय की उपप्राचार्य डाॅ अजरा हुसैन ने कहा वर्षा जल को रोकने और प्राकृतिक संसाधनों को बनाए रखने में मदद करता है जो स्वयं और समाज के लिए भी लाभदायक है। कार्यक्रम में लायन्स क्लब भिलाई पिनाकल के प्रिया रस्तोगी, शालिनी सोनी, शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष डाॅ पूनम निकुंभ, सप्रा डाॅ दुर्गावती मिश्रा, सप्रा डाॅ पूनम शुक्ला एवं समस्त प्राध्यापक एवं रेड क्राॅस के छात्र उपस्थित थे।

Leave a Reply