• Tue. Apr 30th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पाटणकर गर्ल्स काॅलेज में यूथ रेड क्रास द्वारा पिंक अक्टूबर का आयोजन

Oct 23, 2022
Girls College program on prevention of breast cancer

दुर्ग. शासकीय डाॅ. वावा पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के यूथ रेड क्राॅस विभाग द्वारा पिंक अक्टूबर का आयोजन किया गया. यूथरेड क्राॅस की प्रभारी डाॅ. रेशमा लाकेश ने बताया कि भारत में हर दस में से एक महिला ब्रेस्ट कैंसर से पीडित है और विशेषज्ञों का मानना है कि इससे पींड़ित महिलाओं की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है. इस रोग की गंभीरता को देखते हुए इसकी जागरूकता के लिए सम्पूर्ण अक्टूबर माह पिंक अक्टूबर के रूप में मनाया जाता है.
इस तारतम्य में छात्राओं हेतु यूथ रेडक्राॅस द्वारा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि अव्यवस्थित जीवनशैली और जागरूकता की कमी के कारण वर्तमान युवा पीढ़ी अनेक शारीरिक एवं मानसिक रोगों से ग्रसित हो रही है. अतः ये आवश्यक है कि नियमित दिनचर्या, उचित खानपान, व्यायाम, योगा को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनावें.
यूथ रेड क्राॅस प्रभारी डाॅ. रेशमा लाकेश के अनुसार इस रोग को टाला जा सकता है यदि सही सावधानी और परामर्श का पालन किया जाए. महिलाओं को लक्षणों की जानकारी होने पर, तत्काल उपचार करवाना चाहिये.
कु तबस्सुम ने लक्षणों, बचाव एवं सावधानियों की जानकारी दी. यूथ रेडक्राॅस वालिंटियर्स एवं छात्राओं ने परस्पर संवाद के माध्यम से जानकारी प्राप्त की.

Leave a Reply