• Wed. May 1st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रूंगटा कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के छात्रों ने हिमाचल प्रदेश का किया भ्रमण

Oct 26, 2022
RCST Industrial Visit to Himachal Pradesh

भिलाई. संजय रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के तत्वावधान में रूंगटा कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में बायोटेक्नोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने सीएसआईआर (वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद), आईएचबीटी (हिमालयन बायोरिसोर्स प्रौद्योगिकीसंस्थान)पालमपुर, हिमाचल प्रदेश के लिए 10 से 18 अक्टूबर 2022 तक 8 दिवसीय शैक्षिक यात्रा का आयोजन किया.संजय रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस नियमित रूप से छात्रों के लिए शैक्षिक संवर्धन के हिस्से के रूप में इस तरह के दौरों का आयोजन करता है.
14 अक्टूबर को छात्र पालमपुर पहुंचे और लैब का निरीक्षण किया. लैब को पश्चिमी हिमालयी रेंज की गोद में स्थापित किया गया है. लैब का मुख्य शोध मुख्य रूप से हिमालयी क्षेत्र की प्रजातियों और वहां पाए जाने वाले बायोरिसोर्स पर आधारित है. सीएसआईआर की पूरे भारत में अब तक 38 प्रयोगशालाएं हैं और आईएचबीटी पालमपुर उनमें से एक है. यह एक केंद्रीय संस्थान है और इस लैब के अध्यक्ष भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री हैं.
डॉ गौरव जिंटा और डॉ राजेश (वरिष्ठ वैज्ञानिक) ने छात्रों को प्रयोगशाला और उनके अनुसंधान के क्षेत्र के बारे में जानकारी दी जो विविधता विश्लेषण (जैविक, आणविक, रासायनिक) से सम्बंधितहैं. विद्यार्थियों ने अमृतसर स्वर्ण मंदिर, भारत पाकिस्तान सीमा, मनाली, रोहतक आदि का भी भ्रमण किया. इस दौरे का आयोजन अर्पण डे, विजिट कोऑर्डिनेटर डॉ नरेश कुमार देवांगन और अनीता तिवारी ने किया. एसआरजीआई केचेयरमैन संजय रूंगटा और डायरेक्टर साकेत रूंगटा ने छात्रों को शुभकामनाएं दीं.

Leave a Reply