• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कोविड को बाद जिद्दी हो गया खांसी का मर्ज, यह है वजह

Mar 18, 2023
The reason of cough without chest congestion

भिलाई। कोविड के बाद सर्दी खांसी जैसी आम समस्या भी लोगों को खूब परेशान कर रही है. पहले जहां सर्दी खांसी घरेलू उपचार से ही 5 से 7 दिन में ठीक हो जाया करती थी वहीं अब खांसी को ठीक होने में 15 से 20 दिन लग रहे हैं. किसी किसी मरीज में खांसी इससे भी अधिक समय तक खिंच रही है. यदि लंबे समय से ठसके के साथ खांसी की शिकायत हो रही हो तो तत्काल डाक्टर से सलाह करनी चाहिए.
हाइटेक सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल के मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ राजेश सिंघल ने बताया कि सर्दी खांसी का संक्रमण अब नए रूप में सामने आ रहा है. इसमें कफ की शिकायत तो होती है पर वह बहुत ज्यादा नहीं होता. गले में घुरघुराने जैसी आवाज आती है. सूखी या बलगम वाली खांसी आती है और यह लंबे समय तक टिकी रहती है.
डॉ सिंघल ने बताया कि कोविड काल के बाद निमोनिया के मामले तो बहुत कम आ रहे हैं पर लैरिंजाइटिस और फैरिंजाइटिस के मामले बहुत बढ़ गए हैं. इसमें श्वांस नली में संक्रमण होता है और रह-रहकर खांसी होती है. फेफड़ों की जांच या एक्सरे में वह साफ ही नजर आता है. उन्होंने कहा कि यदि खांसी 10 दिन के बाद भी बनी रहे तो चिकित्सक के परामर्श से ही उपचार करना चाहिए वरना मामला बिगड़ सकता है.

Leave a Reply