• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कन्या महाविद्यालय में पर्यावरण दिवस पर ‘पर्यावरण नीति’ का विमोचन

Jun 5, 2023
Girls College releases Environment Policy

दुर्ग। शासकीय डॉ वावा पाटणकर कन्या महाविद्यालय में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विभिन्न आयोजन किए गए। महाविद्यालय की ‘पर्यावरण नीति’ का विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया। पर्यावरण विशेषज्ञ संजय मिश्रा ने कहा कि इस वर्ष का पर्यावरण दिवस प्लास्टिक मुक्त पर्यावरण के लिए समर्पित है।
उन्होंने बताया कि समस्या के साथ उसका समाधान भी आवश्यक है तभी हम विश्व को प्रदूषण से मुक्त करा सकेंगे। उन्होंने विभिन्न आंकड़ों के माध्यम से प्रदूषण की विकराल स्थिति को बताया। विभिन्न देशों में इसके लिए किए जा रहे प्रयासों की भी उन्होंने चर्चा की, कहा कि हमारा देश भी इस दिशा में सतत् प्रयासरत् है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ सुशीलचन्द्र तिवारी ने महाविद्यालय में पर्यावरण नीति के अनुरूप योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने पर जोर दिया। उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई, ग्रीन आर्मी तथा एक्वा क्लब को सत्र भर नियमित रूप से पेड़ पौधे की सुरक्षा, प्लास्टिक कचरे का निष्पादन और जागरूकता के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करने का आव्हान किया। कार्यक्रम की संयोजक डाॅ ऋचा ठाकुर ने बताया कि इस अवसर पर रसायनशास्त्र की प्राध्यापक डाॅ यास्मीन फातीमा परवेज ने पावर प्वाईंट के माध्यम से पर्यावरण से संबंधित अपनी प्रस्तुति दी।
पूजा चेलक ने कविता प्रस्तुत कर पर्यावरण का संदेश दिया। इस दिवस के अवसर पर पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता आयोजित की गई। महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण किया गया। इस कार्यक्रम में प्राध्यापक, कर्मचारी एवं छात्राऐं उपस्थित थीं। राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्राओं ने परिसर की साफ-सफाई की तथा पौधे लगाए। अंत में आभार प्रदर्शन डाॅ यशेश्वरी ध्रुव, सहायक प्राध्यापक, हिन्दी ने किया।

Leave a Reply