• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

विश्व किडनी दिवस पर आरोग्यम में 200 मरीजों का निःशुल्क उपचार

Mar 14, 2024
World Kidney Day camp at Aarogyam Super Speciality Hospital

भिलाई. किडनी रोग दुनिया में मृत्यु का सातवां सबसे बड़ा कारण है. उच्च रक्तचाप औऱ मधुमेह के रोगियों को इस मामले में विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए. पेन किलर्स और मोटापा भी किडनी रोगियों की बढ़ती समस्या के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है. थोड़ी सी सतर्कता और समय रहते जांच करवाकर गंभीर समस्याओं से बचा जा सकता है. किडनी की सेहत के प्रति लोगों को जागरूक करने आज विश्व किडनी दिवस पर आरोगयम सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 200 से अधिक रोगियों की जांच की गई.

किडनी एवं यूरोलॉजी को समर्पित आरोग्यम सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल में आज किडनी, प्रोस्टेट, पथरी, मूत्र रोग, नस से संबंधित बीमारियों, शुगर, बीपी तथा हृदय रोग एवं कैंसर रोग की जांच के लिए शिविर का आयोजन किया गया. वरिष्ठ मूत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. नवीन राम दारूका, नेफ्रोलॉजिस्ट एवं ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. आर के साहू, मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ राजेश सिंघल, न्यूरोलॉजिस्ट डॉ कुलदीप सिंह, आदि ने शिविर में अपनी सेवाएं दीं.

इस अवसर पर डॉ दारूका एवं डॉ साहू ने बताया कि ज्यादातर किडनी की पथरी एवं मूत्र रोग के मरीज जानकारी एवं पैसों के अभाव में उचित इलाज करवा पाने में असमर्थ होते हैं. ऐसे मरीजों की जरूरत को देखते हुए ही आरोग्यम सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल की स्थापना की गई. यहां आयुष्मान भारत, राशन कार्ड एवं सभी स्वास्थ्य बीमा कंपनियों से जुड़े मरीजों का यहां उपचार किया जाता है. शिविर के दौरान मरीजों को निःशुल्क परामर्श के साथ ही पेशाब एवं शुगर की जांच, रक्त की अन्य जांचों के साथ ही सोनोग्राफी में भी 50 प्रतिशत की रियायत दी गई.

Leave a Reply