• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सड़क हादसे में टूट गया दांत, हाइटेक के डाक्टरों ने वापस लगा दिया

Mar 30, 2024
Young women loses tooth in road accident, Hitek docotors fit it back

भिलाई। कभी सीढ़ी से गिरकर तो कभी सड़क हादसे में लोगों को दांत टूट जाते हैं. कई बार ऐसा होता है कि दांत जड़ से उखड़ जाता है. उखड़ गए दांत को वापस भी लगाया जा सकता है, यह कम ही लोगों को पता होगा. हाइटेक में एक 24 वर्षीय युवती के उखड़ चुके दांत को डॉ वैष्णवी शर्मा ने वापस लगा दिया. इसके लिए दांत को युवती का साथी दुर्घटना स्थल से ढूंढ कर ले आया.
डॉ वैष्णवी ने बताया कि रात को 10.30 बजे उन्हें अस्पताल से कॉल आया. सड़क हादसे का मामला था इसलिए वे तुरन्त अस्पताल पहुंच गई. युवती तब भी कैजुअल्टी में ही थी. हादसे में उसका एक दांत उखड़ कर गिर गया था जबकि दूसरी हिल रहा था. उन्होंने गिरे हुए दांत के बारे में पूछा तो युवती का मित्र तत्काल हुडको वापस गया. दुर्घटना स्थल पर काफी खोजबीन के बाद वह लगभग 12 बजे दांत लेकर लौटा. दांत की जड़ सलामत थी. उसे साफ करने के बाद वापस लगा दिया गया. इसके साथ ही दांतों की स्प्लिंटिंग कर उसे सपोर्ट दे दिया गया.
डॉ वैष्णवी ने बताया कि युवती को कुछ दिनों तक दांतों की सुरक्षा की हिदायत दी गई है. ऐसे मामलों में दांत के वापस जम जाने की संभावन 80 से 90 फीसदी तक होती है. निकले हुए दांत को जितनी जल्दी वापस लगा दें, उसके वापस जम जाने की संभावना उतनी ही ज्यादा होती है. इसलिए कभी भी अगर किसी चोट की वजह से दांत निकल आता है तो उसे सुरक्षित रखकर तत्काल डेंटिस्ट के पास जाना चाहिए.

Leave a Reply