• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

बिना प्रत्यक्ष चोट के भी जख्मी हो सकती हैं आंतें, हुआ बुरा हाल

Apr 4, 2024

भिलाई. बाइक दुर्घटना में एक व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी हो गया. उसके सिर एवं चेहरे पर गंभीर चोटें आई थीं. दो दिन बाद उसने पेट दर्द की शिकायत की. जांच करने पर पता चला कि उसकी छोटी कट गई है. तेज रफ्तार में टक्कर लगने के प्रतिक्रिया स्वरूप कभी-कभी छोटी आंतों का गुच्छा विपरीत दिशा में तेज झटका खाता है. यह झटका इतना तीव्र हो सकता है कि छोटी आंत ग्रहणी (आरंभिक हिस्सा) के पास से कट जाए.
हाइटेक सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल के सर्जन डॉ नवील शर्मा ने बताया कि यह एक सड़क दुर्घटना का मामला था. 53 वर्षीय मरीज को जब अस्पताल लाया गया तो उसकी हालत बहुत खराब थी. सिर और चेहरे पर गंभीर चोटें आई थीं. हाइटेक की ट्रॉमा टीम तत्काल हरकत में आ गई. रोगी के स्थिर होने पर पता लगा कि उसके पेट में भी अंदरूनी जख्म हैं. जांच करने पर पता चला कि छोटी आंत आमाशय से अलग हो गई है. तेज रफ्तार हादसों में ऐसा होने की संभावना रहती है.
उन्होंने बताया कि ऐसी स्थिति में भोजन के आंतों में जाने का रास्ता बंद हो जाता है और वह उदर में रिसने लगता है. सर्जरी के द्वारा छोटी आंत को दोबारा जोड़ दिया गया. पेट की अंदरूनी सफाई कर दी गई. पांच दिन बाद रोगी को छुट्टी दे दी गई. एक सप्ताह बाद जब वह रुटीन चेकअप के लिए आया तो उसकी हालत में काफी सुधार हो चुका था.

Leave a Reply