• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

यंगिस्तान क्रिकेट का आगाज 7 को

Dec 22, 2014

Manish Pandey, Youngistan Cricket Mahasangram2014भिलाई। यंगिस्तान क्रिकेट महासंग्राम में इस बार कुछ तब्दीलियां की जा रही हैं। अब तक विल्सन बाल से खेला जाने वाला यह टूर्नामेन्ट इस बार विकी बाल से खेला जाएगा। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में कीर्तिमान स्थापित करने वालों का सम्मान भी किया जाएगा। उक्त जानकारी देते हुए यंगिस्तान के संयोजक मनीष पाण्डेय ने बताया कि पिछले तीन साल से खेली जा रही इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ से बाहर की टीमें अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाती थीं। अब तक हुए तीन यंगिस्तान क्रिकेट महासंग्राम में दो बार दुर्ग तथा एक बार इंदौर विजयी रहा। इनके कारणों की पड़ताल की तो पता लगा कि अनेक राज्यों की टीमें विक्की बाल से खेलने की अभ्यस्त हैं। >>>यह गेंद कुछ भारी और सख्त होती है तथा ज्यादा बाउंस लेती है। गेंद हल्की होने के कारण यहां गेंदबाजों को दिक्कतें होती थी और पूरा टूर्नामेन्ट बैट्समैन टूर्नामेंट बनकर रह जाता था। इसलिए इस साल हमने एक छोटा सा परिवर्तन किया है। अब सभी मैच विक्की बॉल से खेले जाएंगे। इससे मैच का रोमांच बढ़ेगा और स्कोरिंग भी अच्छी होने की उम्मीद है।
श्री पाण्डेय ने बताया कि इस बार क्रिकेट लीग प्रतियोगिताओं के लिए पंजीयन 26 दिसम्बर से प्रारंभ होकर 3 जनवरी तक चलेगा। लीग मैचों के लिए तीन ग्राउंड चुने गए हैं। इनमें अंडा चौक खुर्सीपार, नर्सिंग होस्टल हॉस्पीटल सेक्टर के सामने का ग्राउंड तथा रिसाली का दशहरा मैदान चुना गया है। पिछले वर्ष इस प्रतियोगिता में 124 टीमों ने भाग लिया था जिसमें इस बार और वृद्धि की संभावना है।
मुख्य प्रतियोगिता फरवरी में
फ्लड लाइट में खेली जाने वाली मुख्य प्रतियोगिता इस बार 7 से 12 फरवरी 2015 में खेले जाने की उम्मीद है।
सुरक्षा जरूरी होगी : यंगिस्तान के संयोजक ने बताया कि इस बार चूंकि विक्की बाल का इस्तेमाल किया जा रहा है इसलिए सुरक्षा के कुछ उपाय किए जा रहे हैं। सभी खिलाडिय़ों के लिए एल-गार्ड का उपयोग करना कम्पल्सरी होगा। इसके अलावा प्रत्येक ग्राउंड में मैच के दौरान फस्र्ट एड किट उपलब्ध रहेगा।

यंगिस्तान की नई पहल
यंगिस्तान के संयोजक ने बताया कि तीन साल पहले हमने क्रिकेट से अपनी गतिविधियों का आगाज किया जिसमें इस वर्ष हमने फुटबाल को भी शामिल किया। अब अगले वर्ष हम शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश करने जा रहे हैं। यह सुविधा बीपीएल विद्यार्थियों के लिए होगा। बीपीएल परिवारों के 9 से 12वीं तक के बच्चों को नि:शुल्क कोचिंग देने की व्यवस्था यंगिस्तान के बैनर तले की जाएगी।
10 लोगों का सम्मान
श्री पाण्डेय ने बताया कि हमने अपना दायरा बढ़ाने का फैसला किया है। इसके तहत समाज हित में काम करने वाले तथा अपने अपने क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करने वाले लोगों का सम्मान किया जाएगा। इस वर्ष हम अलग-अलग क्षेत्रों की 10 प्रतिभाओं का सम्मान करेंगे। यह जिम्मेदारी रिसाली कमिटि की दो गई है जो इसकी विस्तृत रूपरेखा तैयार करेगा।

Leave a Reply