• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

डॉ खण्डूजा टॉप 25 एक्जीक्यूटिव्स में शामिल

Mar 18, 2015

dr mk khanduja, BSR Healthcare Groupभिलाई। बीएसआर हेल्थकेयर के चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ एमके खण्डूजा को देश के टॉप 25 हेल्थकेयर एक्जीक्यूटिव्स में शामिल किया गया है। हेल्थकेयर सेक्टर की प्रतिष्ठित पत्रिका हेल्थकेयर एक्जीक्यूटिव्स ने ताजा अंक में उन्हें स्थान दिया है। इस अंक में उन 25 शख्सियतों के नाम हैं जिन्होंने देश में स्वास्थ्य सेवाओं के लोकव्यापीकरण की दिशा में उल्लेखनीय योगदान किया है। डॉ खण्डूजा का नाम डॉ नरेश त्रेहान सहित देश के टॉप 25 स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञों में शामिल किया जाना छत्तीसगढ़ के लिए गौरव की बात है। read more
डॉ खण्डूजा को ड्रीमवीवर की संज्ञा देते हुए पत्रिका ने लिखा है कि डॉ खण्डूजा अब तक मेट्रोज में उपलब्ध उच्चस्तरीय चिकित्सा सेवाओं को टीयर-2 तथा 3 के शहरों तक ले जाने में सफल रहे। यही नहीं उन्होंने छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश सहित सम्पूर्ण मध्यभारत के छोटे-छोटे शहरों में उच्च गुणवत्तायुक्त अत्याधुनिक डायग्नोस्टिक सुविधाएं मुहैया कराने की दिशा में असाधारण सफलता हासिल की। मूलत: पीडियाट्रिशियन डॉ खण्डूजा ने अपने गराज में एक छोटे से ईईजी सेन्टर से शुरुआत की तथा भिलाई में पहला अत्याधुनिक डायग्नोस्टिक सेन्टर प्रारंभ किया। आज इनकी संख्या 32  से भी अधिक है जो मध्यभारत के चार राज्यों में फैली हुई हैंं। इस बीच भिलाई में ही उन्होंने टरशरी लेवल का मल्टीस्पेशालिटी अस्पताल खोलने का साहस किया जो अंचल के लिए वरदान साबित हुआ। यही उन्होंने सर्वसुविधायुक्त कैंसर अस्पताल प्रारंभ किया। यह राज्य का श्रेष्ठ कैंसर अस्पताल भी है।
पत्रिका ने अपने अंक में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार एवं अंतिम व्यक्ति तक बेहतर चिकित्सा सेवाओं को पहुंचाने की दिशा में डॉ एमके खण्डूजा के विचारों को प्रमुखता से प्रकाशित किया है। इसमें उन सभी उपायों की चर्चा की गई है जिसमें शासन एवं निजी क्षेत्र के संयुक्त प्रयासों से उच्च स्तरीय चिकित्सा सेवाओं का लाभ सामान्य नागरिकों को सहजता से उपलब्ध कराया जा सकता है। डॉ खण्डूजा ने इस लेख में पीपीपी मॉडल की जोरदार वकालत करते हुए स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र से अपनी अपेक्षाओं को भी रेखांकित किया है।

Leave a Reply