• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

विद्यार्थी चुनौतियों को अवसर के रूप में बदलें – भूपेश बघेल

Sep 22, 2015

dr sushil chandra tiwariसाइंस कालेज दुर्ग में छात्रसंघ शपथ ग्रहण समारोह आयोजित
दुर्ग। छात्रसंघ चुनाव प्रजातंत्र की प्रथम सीढ़ी होती है। विद्यार्थी शिक्षा के साथ-साथ स्वालंम्बन की तरफ भी ध्यान दें और किसी भी प्रकार के संकट को चुनौती के रूप में स्वीकार करें तथा चुनौतियों को अवसर के रूप में बदलें। ये उद्गार पाटन के विधायक एवं छ.ग. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने व्यक्त किये। श्री बघेल यहां शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में आयोजित छात्रसंघ शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से बड़ी संख्या में उपस्थित विद्यार्थियों, भूतपूर्व विद्यार्थियों, गणमान्य नागरिकों एवं प्राध्यापकों को संबोधित कर रहे थे। श्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ अंचल में वर्तमान समय में वर्षा जल का संग्रहण नितांत आवश्यकता है। विज्ञान महाविद्यालय परिसर में वर्षा जल संग्रहण हेतु प्रयास किये जाने चाहिए। इससे विद्यार्थियों में शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक दायित्वों के निर्वहन की भावना भी जागृत होगी।  Read More
छात्रसंघ पदाधिकारियों द्वारा महाविद्यालय की समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित किये जाने पर श्री बघेल ने हर समस्या का निराकरण दुर्ग विधायक अरूण वोरा के सहयोग से किये जाने का आश्वासन दिया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे दुर्ग के विधायक अरूण वोरा ने कहा कि छात्रसंघ के प्रतिनिधियों के प्रति जो महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने अपना विश्वास व्यक्त किया है उस पर वे खरा उतरने का प्रयास करें। साइंस कालेज दुर्ग की उपलब्धियों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए श्री वोरा ने कहा कि छात्र जीवन हमारे जीवन काल का सबसे नाजुक समय होता है। हमारे भविष्य की रूपरेखा यहीं से तय हो जाती है। श्री वोरा ने भी महाविद्यालय की पेयजल एवं अन्य समस्याओं को विधायक निधि से निराकरण करने का आश्वासन दिया। श्री वोरा ने विद्यार्थियों का आव्हान किया कि संघर्षमय जीवन से ही सफलता मिलती है। अत: विद्यार्थियों को संघर्ष से नहीं घबराना चाहिए।
महाविद्यालय जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष संजय बोहरा भी इस अवसर पर मंच पर उपस्थित थे। छात्रंसघ प्रभारी प्राध्यापक, डॉ. एस.एन.झा ने अपने उद्बोधन में छात्रसंघ के पदाधिकारियों को वर्षभर रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से महाविद्यालय की विकास यात्रा में साझेदारी की अपील की।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशीलचन्द्र तिवारी ने अपने स्वागत भाषण में महाविद्यालय की उपलब्ध्यिों का संक्षिप्त में उल्लेख करते हुए भावी योजनाओं की जानकारी दी। प्राचार्य डॉ. तिवारी ने आशा व्यक्त की कि नवनिर्वाचित छात्रसंघ महाविद्यालय की प्रतिष्ठा के अनुरूप छात्रहित में रचनात्मक कार्य करेगा। प्राचार्य डॉ. तिवारी ने नवगठित छात्रसंघ के अध्यक्ष चन्द्रहास, उपाध्यक्ष कु. पूजा साहू, सचिव ऐश्वर्य कुमार देशमुख तथा सहसचिव कुलदीप को शपथ दिलाई। इसके पश्चात महाविद्यालय की विभिन्न कक्षाओं के लगभग 68 कक्षा प्रतिनिधियों को भी शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम के संचालक डॉ जय प्रकाश साव ने अतिथियों का परिचय दिया। डॉ साव ने छात्रसंघ चुनाव को लोकतंत्र की प्रथम पाठशाला निरूपित करते हुए शांतिपूर्वक छात्रसंघ चुनाव सम्पन्न कराने हेतु समूचे महाविद्यालय परिवार को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन सचिव ऐश्वर्य कुमार देशमुख ने किया।
छात्र संघ अध्यक्ष चन्द्रहास ने शपथ ग्रहण के पश्चात अपने संबोधन में कहा कि समूचा छात्रसंघ प्राचार्य एवं प्राध्यापकों के मार्गदर्शन में महाविद्यालय की प्रतिष्ठा के अनुरूप कार्य करेगा। अतिथियों के समक्ष चन्द्रहास ने महाविद्यालय से जुड़ी कुछ प्रमुख समस्याओं का उल्लेख किया जिनके निराकरण हेतु दुर्ग विधायक अरुण वोरा ने आश्वासन दिया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में छात्रसंघ के प्रभारी प्राध्यापक डॉ एसएन झा, वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ शीला अग्रवाल, मुख्य लिपिक राधे लाल यादव तथा छात्रसंघ के पदाधिकारी शामिल थे।
भेंट में दी पुस्तकें
प्राचार्य डॉ सुशील चन्द्र तिवारी ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह के रूप में महत्वपूर्ण लेखों की पुस्तकें भेंट की।

Leave a Reply