• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शिक्षा डिग्री दे रही, संस्कार नहीं : ताम्रध्वज

Sep 16, 2015

KALYAN MAHAVIDYALAYAकल्याण स्नातकोत्तर महाविद्यालय में छात्रसंघ के पदाधिकारियों ने ली शपथ
एसपी श्रीवास्तव ने बेहतर करियर की शुभकामनाएं
भिलाई। सांसद ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि निर्वाचित लोगों को बधाई। अपने कार्यकाल को काफी जिम्मेदारी के साथ निभाएं। छात्रसंघ चुनावों से नौजवानों को एक नया रास्ता चुनने का अवसर मिलता है। वर्तमान शिक्षा प्रणाली सिर्फ कागज की डिग्री भले है जो नौकरी के काम आता है जबकि हमारे यहां संस्कार की शिक्षा की बड़ी कमी है, ऐसा मैं बहुत लम्बे अरसे से महसूस करते आ रहा हूं। वे कल्याण कालेज छात्रसंघ के शपथ ग्रहण समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे।  Read More
राष्ट्रपति अब्दुल कलाम को मैं बेमेतरा जैसे छोटे जिले में लेकर आया था ताकि बच्चों और शिक्षकों को प्रेरणा मिले। कलाम साहब कहा करते थे कि 2020 तक भारत विश्व शक्ति बन जाएगा। पर मैं कहता हूं कि भारत अपने पुराने गौरव को इससे भी कम समय में प्राप्त कर सकता है। आज हमारे पास प्रतिभा है। हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। पर ईमानदारी, राष्ट्र के प्रति समर्पण और देश का गर्व, भारतीयता का बोध जैसी मूलभूत बातें आज हाशिए पर चली गई हैं। यदि इन चीजों को हम अंगीकार कर लें तो बहुत जल्द भारत एक बार फिर दुनिया का अग्रणी देश बन जाएगा।
मैं उनसे बेहद प्रभावित था। अपनी पुस्तक ‘तेजस्वी मन’ का उल्लेख करते हुए उन्होंने सभी उपस्थित जनों से आग्रह किया कि वे उसे एक बार अवश्य पढ़ें।
उन्होंने कहा, ‘आज के समय में संस्कार और अनुशासन बहुत जरूरी है। क्या आपमें से कोई अनुशासित है। यदि हां तो सामने आएं। मुझे ऐसा लगता है कि आज केवल डेढ़ दो साल का बच्चा ही अनुशासित है। जैसे-जैसे वह बड़ा होता है, संस्कार खोता जाता है।’
शपथग्रहण को महज औपचारिकता करार देते हुए उन्होंने कहा कि न केवल छात्र नेता, बल्कि विधायक, सांसद, एसपी समेत तमाम लोग जो सेवा की शपथ लेते हैं, शपथ लेने के बाद सब भूल जाते हैं। उन्होंने छात्र नेताओं से आग्रह किया कि वे ऐसा न करें बल्कि अपनी जिम्मेदारियों का इस तरह पालन करें कि वह एक मिसाल बन जाए।
उन्होंने छात्रों से कहा कि वे अपने जीवन में घटने वाली प्रत्येक घटना से सीख लें। नाली में पड़ा हुआ शराबी भी हमें सीख देकर जाता है कि नशा करने पर हमारा क्या हश्र हो सकता है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में बड़ी तेजी के साथ हमें डाक्टर, इंजीनियर बनने का रूझान जरूर है कि किन्तु हम यहां से आईएएस, आईपीएस, आईएफएस जैसी सेवाओं में बच्चे नहीं आ पाते। उन्होंने कल्याण महाविद्यालय के प्रबंधन से आग्रह किया कि वे इसके लिए यहां विशेष कक्षाओं का प्रबंध करे। उन्होंने आश्वासन दिया कि इसके लिए वे हर संभव सहयोग करेंगे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला पुलिस अधीक्षक मयंक श्रीवास्तव ने पूर्ण अनुशासन के साथ सम्पन्न की गई छात्र संघ चुनाव प्रक्रिया के लिए छात्र समुदाय को बधाई एवं साधुवाद दिया। उन्होंने कहा कि वे पहली बार किसी छात्रसंघ शपथ ग्रहण का हिस्सा बने हैं। उन्हें यहां आकर अच्छा लग रहा है। उन्होंने कल्याण महाविद्यालय के अनुशासन एवं शपथ ग्रहण समारोह की सादगी एवं गरिमा की भी प्रशंसा की। उन्होंने छात्र संघ के पदाधिकारियों को राजनैतिक एवं अकादमिक सफलता के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह एक विशाल महाविद्यालय है। अपने 8-9 माह के कार्यकाल के दौरान वे जितने भी लोगों से मिले हैं वे या तो कल्याण कालेज के छात्र रहे हैं या फिर किसी न किसी रूप में इससे जुड़े रहे हैं।
कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पूर्व साडा उपाध्यक्ष बृजमोहन सिंह, एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव देवेन्द्र यादव, प्रदेश उपाध्यक्ष सुमीत पवार, विश्वविद्यालय अध्यक्ष आशीष विवेकानंद, प्रियेष शुक्ला, रंजीत ठाकुर सहित बड़ी संख्या में प्रोफेसर एवं छात्र-छात्राएं मौजूद थीं।
तीन अतिरिक्त कक्षों की मांग स्वीकृत
छात्र संघ अध्यक्ष एस विजिया ने इस अवसर पर सांसद ताम्रध्वज साहू से महाविद्यालय के लिए तीन अतिरिक्त कक्षों की मांग की। सांसद ने तत्काल इसकी स्वीकृति देते हुए कहा कि वे लौटते ही अनुशंसा का पत्र भेज देंगे। शेष जिम्मेदारी नगर निगम की होगी।
छात्रा साइकिल स्टैंड
छात्र संघ ने स्थानीय पार्षद लक्ष्मीपति राजू से छात्राओं के साइकिल स्टैंड में शेड और बेंच लगाने की मांग की। श्री राजू ने तत्काल उसे स्वीकृति दे दी।
प्राचार्य ने दिलाई शपथ
कल्याण स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. एलआर वर्मा ने इस अवसर पर छात्र संघ अध्यक्ष एस विजिया, उपाध्यक्ष विकास चंद्राकर, सचिव अखौरी अतुल श्रीवास्तव, सहसचिव जयप्रकाश त्रिपाठी सहित 55 सीआर को शपथ दिलाई।

Leave a Reply