• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रुद्रमहायज्ञ के लिए हुआ शुद्धिकरण

Mar 25, 2016

rudra-mahayagyaभिलाई। सेक्टर-2 में रुद्र महायज्ञ का आज आगाज हो गया। कोशलेष सवन अयोध्या के उत्तराधिकारी ज्योतिषाचार्य, व्याकरणाचार्य हरिनारायणाचार्य के निर्देशन में श्री हनुमंत वानरी सेना सेवा समिति के 25 से अधिक कार्यकर्ताओं का आज शिवनाथ तट पर मुण्डन आदि संस्कारों से शुद्धिकरण किया गया। उल्लेखनीय है कि यज्ञ शाला के विभिन्न कार्यों में सहयोग के लिए यजमान का पूर्ण रूप से शुद्ध होना आवश्यक होता है। Read Moreश्री हनुमंत वानरी सेना के चिन्ना केशवलू, बी सुग्रीव, चंद्रशेखर राव, बी कान्ता राव, बी पापा राव, संजीत सोनी, अनूप, विवेक, दुर्गा सेंगर आदि 25 से अधिक कार्यकर्ताओं का शिवनाथ तट शुद्धिकरण वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया गया। अब यज्ञ पूर्ण होने तक इन्हें पूर्ण शुद्धाचरण का पालन करना होगा।
व्यास ने बताया कि 26 मार्च को सुबह 10 बजे कलश यात्रा शिवनाथ के लिए निकलेगी। इससे प्राप्त जल से मिट्टी का नम किया जाएगा तथा अपरान्ह 2 बजे से सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंगों का निर्माण प्रारंभ हो जाएगा। 6 अप्रैल तक चलने वाले इस महा आयोजन में सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंग बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा सवा लाख दीपों से दीपोत्सव का भी आयोजन किया जाएगा। 26 मार्च से ही प्रतिदिन अपरान्ह महाभण्डारा भी प्रारंभ हो जाएगा।
यज्ञ स्थल पर द्वादश शिवलिंगों की सुन्दर झांकी सजाई गई है। इसके अलावा 40 फीट की शिव प्रतिमा को कैलाश पर्वत पर दर्शाया गया है।
आज के कार्यक्रम
0 कलश यात्रा
0 यज्ञशाला में अग्नि प्रवेश
0 पार्थिव शिवलिंग निर्माण प्रारंभ
0 झांकी का उद्घाटन

Leave a Reply