• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

युवाओं ने दिखाया हुनर : 94 को मिली नौकरी

Jul 14, 2016

mukhyamantri-kaushal-vikas475 ने कौशल विकास के लिए कराया पंजीयन, संभाग स्तरीय कौशल विकास प्रतियोगिता का आयोजन
दुर्ग। युवाओं और नागरिकों के कौशल को निखारने, विभिन्न संस्थाओं द्वारा उनकी प्रतिभा को काउंसिलिंग के माध्यम से पहचान कर नियोजित करने तथा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के माध्यम से स्वरोजगार हेतु आगे लाने की दृष्टि से कला मंदिर भिलाई में संभाग स्तरीय कौशल विकास प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती माया बेलचंदन तथा कमिश्नर रायपुर एवं दुर्ग संभाग ब्रजेश चंद्र मिश्र ने प्रतियोगिता के विजेताओं को शील्ड और प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया। दुर्ग संभाग के ये विजेता प्रतिभागी अब राज्य स्तरीय कौशल विकास प्रतियोगिता में भाग लेंगे।
मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में करीब डेढ़ हजार युवाओं और 18 से 45 आयु वर्ग के नागरिकों ने यहां आकर प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी ली तथा इनमें से 475 ने कौशल प्रशिक्षण के लिए अपना पंजीयन कराया। कार्यक्रम में सामान्य तथा मेडिकल सेक्टर संबंधी प्लेसमेंट केम्प में 63 प्रशिक्षित युवाओं को नौकरी प्रदान की गई। इसी तरह रोजगार एवं मार्गदर्शन केन्द्र के माध्यम से लगाए गए प्लेसमेंट केम्प में 31 प्रशिक्षित युवाओं को सिक्योरिटी गार्ड, सुपरवाईजर, ड्राइवर, काउंसलर, एडमिन और ऑफिस ब्यॉय की नौकरी प्रदाय की गई। कार्यक्रम में विभिन्न बैंकों ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के माध्यम से युवाओं को लाभान्वित हेतु पंजीयन का कार्य किया तथा विभिन्न वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोवाइडर (व्ही.टी.पी.) ने स्टॉल लगाकर युवाओं को मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत नि:शुल्क दिए जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी दी।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कमिश्नर ब्रजेश चंद्र मिश्र ने कौशल सप्ताह और संभाग स्तरीय कौशल विकास प्रतियोगिता की सराहना की। उन्होंने कहा है कि ऐसे आयोजन युवाओं के भविष्य को संवारने और स्थापित करने की दृष्टि से काफी उपयोगी हैं। ऐसे कार्यक्रम न केवल युवाओं को स्वावलंबी बनाने और अपने पैरों में खड़ा करने में मददगार बनते हैं, बल्कि अपने सपनों को पूरा करने का अच्छा माध्यम भी बनते हैं। उन्हें खुशी है कि दुर्ग में आयोजित यह आयोजन महज एक औपचारिकता नहीं है बल्कि इसकी उपलब्धि स्तुत्य है। उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी कार्य छोटा बड़ा नहीं होता बल्कि इस बात पर निर्भर होता है कि हम उसे कितनी मेहनत, कर्मठता और ईमानदारी से निभाते हैं। उन्होंने दुर्ग जिले की इस बात के लिए भी सराहना की कौशल विकास के माध्यम से ट्रांसजेंडर वर्ग को समाज से जोडऩे और उनके कौशल विकास एवं नियोजन के लिए सार्थक पहल की गई है।
कार्यक्रम की नोडल अधिकारी तथा जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती शतोविषा समाजदार ने बताया कि कौशल विकास कार्यक्रम में करीब डेढ़ हजार युवाओं और नागरिकों ने जानकारी प्राप्त की। 475 का पंजीयन किया गया और 94 लोगों को नौकरी प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि समाज का ट्रांसजेंडर वर्ग, जिसे सामान्य रूप से समाज द्वारा उपेक्षित किया जाता रहा है, उसने भी कौशल प्रशिक्षण प्राप्त किया है और अपनी जिंदगी को एक बेहतर और अच्छी दिशा दी है। कार्यक्रम में भिलाई नगर निगम के आयुक्त नरेन्द्र दुग्गा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में युवा और नागरिकगण उपस्थित थे। कार्यक्रम में युवाओं ने योग का भी प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के प्रभारी अधिकारी डॉ. बी. मुखोपाध्याय ने आभार प्रदर्शन किया।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री निर्माण मजदूर कौशल विकास एवं परिवार सशक्तिकरण योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त 37 श्रमिकों को एक लाख 68 हजार 896 रूपए का मानदेय प्रदाय किया गया। इसी तरह मुख्यमंत्री श्रमिक औजार सहायता योजना के अंतर्गत 37 श्रमिकों को 61 हजार 827 रूपए की राशि का चेक प्रदान किया गया।

Leave a Reply