• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

मंत्री पाण्डेय ने सफाई कार्यक्रम को बढ़ाया आगे

Aug 28, 2016

prem-prakash-pandey-safaiभिलाई। प्रदेश के उच्चशिक्षा एवं राजस्व मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के तहत भिलाई नगर निगम के वार्ड 28 के आदिवासी नगर, मरारपारा,सतनामी पारा, लक्ष्मण नगर,महावीर नगर पहुंचकर स्वयं झाड़ू लगाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया एवं लोगों की समस्याएं भी सुनी और निगम आयुक्त को इनकी समस्या के जल्द से जल्द निराकरण के लिए निर्देश दिये। prem-prakash-pandeyदौरान मंत्री श्री पाण्डेय ने लक्ष्मण नगर में स्थित कुंआ का भी अवलोकन किया एवं कुआं में स्थित गंदगी देख कर बिफरते हुए वहां उपस्थित लोगों से पूछा कि आखिर यहां गंदगी कौन करता है, लोगों ने बताया कि यहां बैठकर कुछ युवक नशा करते है और गंदगी वहीं करते हैं, इसपर मंत्री श्री पाण्डेय ने कहा कि इसकी तुरंत शिकायत पुलिस व निगम को करें यदि कोई नही सुनता है तो मुझे फोन करें मैं इन सबको ठीक करवाता हूं। इस दौरान लोगो ने श्री पाण्डेय से शिकायत की कि निगम में शिकायत करने पर कोई नही सुनता, इस पर उन्होंने कहा कि यदि कोई नही सुनता तो आप मेरे पास आईय और बताईये मैँ इनको ठीक करवाता हूं।
इस दौरान मंत्री को सबसे अधिक समस्या पेयजल, सीमेंटीकरण सडकों में छोटे-छोटे गडढों की शिकायत तथा यहां स्थित दर्री तालाब में भैंस खटाल वालों द्वारा गंदगी फैलाने व इन क्षेत्रों में नियमित साफ-सफाई नही होने की एवं यहां सही ढंग से चिकित्सा मुहैय्या नही होने की जानकारी दी। इसपर मंत्री श्री पाण्डेय ने कहा कि छ: महिने में जहां-जहां पानी नही आ रहा है, हर जगह पानी पहुंच जायेगा इसके लिए मैं निगम को आदेशित कर चुका हूं। नया पाईप लाईन बिछाने का कार्य चल रहा है। उन्होंने आयुक्त को स्पष्ट निर्देश दिया कि पाईप लाईन पानी का लफड़ा नही होना चाहिए जो कार्य करना है परमानेंट नेचर वाला कार्य करें। पाईप लाईन पानी का लफडा नही होना चाहिए। छावनी में पानी पहुंच रहा है, मेरी जानकारी में है कि कुछ कम व कुछ अधिक पानी आ रहा है, नया पाइपपाईन तेजी से बिछाया जा रहा है, छ: माह में छावनी क्षेत्र में पानी पहुंच जायेगा। वहीं अस्पताल 5 बजे शाम को बंद हो जाने की व डॉक्टरों कीं कमी की शिकायत लोगों ने की। इसपर मंत्री श्री पाण्डेय ने कहा कि पूरे प्रदेश में डॉक्टरों की कमी है। एक वर्ष में इस क्षेत्र में 100 बिस्तर वाला अस्पताल खुल जायेगा लेकिन उसके निर्माण में दो से तीन वर्ष लग जायेगा। उसके बाद आपकी ये शिकायत स्वयं ही दूर हो जायेगी। वहीं कुछ लोगों ने अस्पताल परिसर में शाम 6 बजे से देर रात तक बैठकर शराब व अन्य नशा करने वाले नशोडिय़ों का जमावड़ा रहने की शिकायत की। इसपर उन्हेांने थानेदार को स्पष्ट निर्देश दिया कि शाम 6 व 7 बजे के बाद जो भी यहां शराब सेवन करते व अन्य प्रकार की संदिग्ध गतिविधियां में शामिल जो भी मोहल्ले में मिले उनपर तुरंत कार्यवाही करें। उन्होंने लोगों से भी कहा कि ऐसे लोगों के लिए लोग थाने से छुडाने सिफारिश भी न करें। इस दौरान प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने किराना दुकानदारों को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने दुकान के बाहर डस्टबीन रखे। निगम के अमले ने जहां नालियां जाम होती है वहां पर लोगो द्वारा कब्जा कर स्लैब ढलाई करवा लिये थे, उन स्लेबों को निगम ने जेसीबी के माध्यम से तुडवाया व नालियों की सफाई की गई एवं कचरे को उठाकर ट्रेचिंग ग्राउण्ड में फिकवाया गया।
वहीं लोगोंं ने यहां सबसे अधिक स्थित खटाल के कारण हो रही समस्याओं उनके भैंसों द्वारा तालाब में घुसकर पूरे पानी को गंदा करने व इसके कारण हो रही निस्तारी की समस्याओं को भी विस्तारपूर्वण मंत्री को बताया। इस पर आयुक्त को उन्हेांने स्पष्ट निर्देश दिया कि वे इस संबंध में खटाल संचालकों की बैठक लें और फिर भी यदि वे न चेते तो भैंसों को कांजी हाउस सीधे भेंजे। यदि कड़ाई करना पडे तो इनपर सख्त कड़ाई बरते। इस पर वहीं आयुक्त ने मंत्री के सामने ही मंगलवार को शाम 5 बजे निगम सभागार में खटाल संचालकों की बैठक रखने की बात कही।
बॉक्स में
हर रविवार मनाये सफाई पर्व-आयुक्त
इस दौरान नगर निगम के आयुक्त नरेन्द्र दुग्गा भी उपस्थित थे। उन्होंने महिला समूहों व अन्य महिलाओं से कहा कि हर रविवार को सफाई पर्व मनाये। अपने घर के सामने की सफाई कर रंगोली इत्यादि डालने का काम करें। इससे घर व वार्ड दोनों साफ दिखेगा। वहीं डेयरी वालों के मामले में चुटकी लेते हुए थानेदार से कहा कि आप भी बैठक में आईये मिलकर उन्हें धमकाते हैं। उन्होंने शराब,गांजा पीकर हुल्लड़ करने वाले युवकों को महिला समूह बनाकर डंडा मारने की वकालत भी मंत्री के सामने कर डाली और कहा कि नारी शक्ति बड़ी शक्ति होती है।
इस दौरान निगम सभापति श्याम सुंदर राव, नेता प्रतिपक्ष रिकेश सेन, पार्षद पियुष मिश्रा, संजय दानी, पार्षद छोटेलाल चौधरी, शिवप्रकाश शिबु, हेमंत निषाद, जोगेन्द्र शर्मा, अनिल सिंह, रविन्द्र सिंह, निलम चन्ना केशवल्लु, अनिल सोनी, पूर्व एल्डरमेन अनिता सिंह,शिवा यादव, आमिन माता महिला मंडल की अध्यक्ष जानकी साहू,चित्ररेखा साहू, उर्मिला लोधी सहित अन्य भाजपा के पार्षद व अन्य भाजपाई व वहां के लोग बडी संख्या में उपस्थित थे। इस दोैरान इन्होंने स्वयं अपने हाथों में झाडू पकडकर मंत्री के साथ सफाई की।

Leave a Reply