• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

लापरवाही से खराब हो रहे घुटने, कूल्हे

Oct 5, 2016

जरा सी सावधानी से हो सकता है बचाव, 0 पेन किलर से काम चलाना हो सकता है खतरनाक
arthroscopyभिलाई। कमर दर्द हो या घुटने का दर्द, हम अकसर इन्हें नजर अंदाज कर देते हैं। तकलीफ ज्यादा हो तो हम पेनकिलर लेकर काम चला लेते हैं। यह लापरवाही हमें आगे चलकर बहुत महंगी पड़ सकती है। इसलिए दर्द के कारण को जानकर उसे ठीक कर लेने में ही समझदारी है।अपोलो बीएसआर के अस्थि रोग एवं ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जन डॉ पंकज द्विवेदी ने बताया कि पिछले कुछ समय में ऐसे रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ी है जिन्होंने समय रहते दर्द की अनदेखी की। अब इन मरीजों को तकलीफदेह सर्जरी से गुजरना पड़ रहा है।
डॉ द्विवेदी ने बताया कि चोट के अलावा जोड़ों में दर्द का दूसरा सबसे बड़ा कारण असंतुलन है। उठने, बैठने, चलने फिरने और यहां तक कि सोने में गड़बड़ी के कारण जोड़ों में दर्द हो सकता है। इलाज के लिए सबसे पहले असंतुलन के कारणों का पता लगाया जाता है। बाहरी उपायों से जोड़ों को सहारे की जरूरत पड़ सकती है। इस स्टेज में दवाओं की भी जरूरत पड़ती है।  यदि मामला ज्यादा ही गंभीर हो तो ज्वाइंट फ्लूइड इंजेक्शन एवं आथ्र्रोस्कोपी का सहारा लिया जाता है। जोड़ पूरी तरह से घिस गए हों या उनमें टूट-फूट हो गई हो तो टोटल ज्वाइंट रिप्लेसमेंट भी किया जा सकता है।
जोड़ों को नष्ट होने से बचाएं
डॉ द्विवेदी ने बताया कि यदि दर्द होते ही उसके कारणों की तलाश शुरू कर दी जाए तो महंगे इलाज और सर्जरी से बचा जा सकता है। इसके लिए मांसपेशियों में संतुलन बनाने के लिए कुछ खास किस्म की कसरतों की जरूरत पड़ सकती है।
खान-पान, उठने बैठने के तरीके में आवश्यक सुधार किया जा सकता है, बैठने और सोने की जगह में आवश्यक बदलाव लाए जा सकते हैं। इसके साथ ही मांसपेशियो को लचीला बनाए रखने के लिए साइक्लिंग, स्विमिंग, वॉकिंग की जा सकती है।
उन्होंने कहा, हमारी मांसपेशियां और हड्डियां किस हाल में है इसपर बचपन की गतिविधियों का सर्वाधिक असर होता है। इसके बाद भी मांसपेशियों एवं जोड़ों में लचीलापन तथा ताकत बनाए रखने के लिए वर्जिश जरूरी है। शारीरिक सक्रियता न केवल शरीर का संतुलन बनाती हैं बल्कि मांसपेशियों को भी मजबूती देती हैं।

Leave a Reply