• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

बहन के घर सरोज ने पी ‘उज्जवला’ चाय

Feb 17, 2017
योजना की जमीनी हकीकत जानना जरूरी : Saroj

उज्जवलादुर्ग। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चाय पर चर्चा की तर्ज पर भाजपा की राष्ट्रीय महामंत्री सुश्री सरोज पाण्डेय ने गुरूवार से महिलाओं से रू-ब-रू होने का एक अनूठा अभियान ‘बहन के घर उज्जवला की चायÓ शुरू किया है। उज्जवला योजना के तहत गैस-चूल्हा का लाभ लेने वाली हितग्राही बहनों के घर पहुंचकर सरोज पाण्डेय ने चाय की चुस्कियों के बीच सुख-दुख बांटा। योजना के तहत नि:शुल्क गैस-सिलेण्डर पाकर गदगद महिलाओं ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार भी जताया। केन्द्र सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवार को नि:शुल्क गैस-सिलेण्डर व चूल्हा उपलब्ध कराने के लिए उज्जवला योजना की शुरूआत की है। इस योजना से गरीब परिवारों के जीवनशैली में जबरदस्त बदलाव आया है। अब महिलाओं को सिगड़ी व चूल्हें के धुएं से मुक्ति मिली है। दुर्ग नगर निगम क्षेत्र में इस योजना से 1 हजार से अधिक परिवार लाभान्वित हो चुके है। पात्र परिवारों को योजना के तहत सिलेण्डर व चूल्हा देने की प्रक्रिया जारी है।
बहन के घर उज्जवला चाय अभियान के अंतर्गत गुरुवार को रायपुर नाका के नीचे, सिकोलाभाठा आदि क्षेत्रों में हितग्राही महिलाओं के घर पहुंचकर चाय के चुस्कियों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की चर्चा की। हितग्राही भावना मानिकपुरी ने सरोज पाण्डेय को बताया कि गैस मिलने के पहले सुबह-शाम खाना पकाने चूल्हा जलाने मशक्कत करना पड़ता था। चूल्हे से उठने वाले धुएं की वजह से उसे स्वास्थ्यगत परेशानियां भी होती थी। उज्जवला गैस योजना के तहत सिलेण्डर मिलने के बाद इस परेशानी से मुक्ति मिली है।
उल्लेखनीय है कि दुर्ग नगर निगम क्षेत्र मे एपीएल और बीपीएल के 57 हजार 451 परिवार निवासरत है। जिनमें से 10478 परिवार उज्जवला गैस योजना की पात्रता रखते है। जिनमें से 1350 परिवार ने उज्जवला गैस के लिए आवेदन किया था। जिनमें से पात्र पाए गए 1109 परिवारों को सिलेण्डर व गैस-चूल्हा का वितरण कि या गया है। इस अभियान में सरोज पाण्डेय के साथ जिला भाजपा अध्यक्ष उषा टावरी, महापौर चंद्रिका चंद्राकर, जिला भाजपा मीडिया प्रभारी सतीश समर्थ, अल्का बाघमार, कविता तांडी, दिनेश देवांगन, मार्कण्डेय तिवारी और चतुर्थ सिंह आदि उपस्थित थे।
डॉ. सरोज पाण्डेय ने चर्चा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं की पीड़ा को समझते हुए उज्जवला योजना की शुरूआत की है। इससे महिलाओं को बड़ी राहत मिली है। इस योजना की जमीनी हकीकत जानने और बहनों से सुख-दुख बांटने आज उनके घर पहुंचकर उज्जवला योजना से प्राप्त गैस-चूल्हे में बनी चाय पीने का अवसर मिला। चाय की मिठास की तरह सरकार की योजना भी निर्धन परिवारों की जिंदगी में मिठास घोलने का काम करेगी।

Leave a Reply