• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

BSR Cancer Hospital में मना विश्व कैंसर दिवस

Feb 5, 2017

world-cancer-dayतम्बाकू व अस्वच्छता से बचने नुक्कड़ नाटक
भिलाई। विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर अपोलो बीएसआर हॉस्पिटल के सभागार में बीएसआर कैंसर हॉस्पिटल की तरफ से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मैत्री कालेज ऑफ नर्सिंग की छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को तम्बाकू-गुटखे से होने वाली हानियों के बारे में बताया। साथ ही यौन रोगों और गर्भाशय ग्रीवा कैंसर से बचने के लिए स्वच्छता का विशेष ख्याल रखने का संदेश दिया। आरंभ में समारोह को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कैंसर विशेषज्ञ डॉ अनंत मुकुन्द केकरे ने बताया कि कैंसर जैसी बीमारी न केवल रोगी को बल्कि पूरे परिवार को तोड़कर रख देती है। हमें कैंसर से बचने के यथासंभव प्रयास करने चाहिए। तम्बाकू, गुटखा, पान जैसी चीजों से जहां दूरी बनानी चाहिए वहीं शराब के अत्यधिक सेवन से भी बचना चाहिए। महिलाओं को स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
डॉ केकरे ने बताया कि कैंसर के इलाज की तकनीक में पिछले 10-12 वर्षों में क्रांतिकारी बदलाव आए हैं। अब कैंसर की जांच कर रोग के फैलाव का पता लगाना आसान हुआ है। सर्जरी की नई तकनीकों, नई दवाइयों एवं सिंकाई के विशिष्ट उपकरणों से इलाज कई गुना बेहतर हो गया है और रोगी की जीवन प्रत्याशा दस साल तक बढ़ गई है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मेडिकल डायरेक्टर डॉ एपी सावंत ने बताया कि बीएसआर कैंसर अस्पताल की स्थापना स्थानीय तौर पर चिकित्सा का विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हुआ। यहां कैंसर के इलाज की सभी सुविधाएं और सभी विशेषज्ञ मौजूद हैं।
इस अवसर पर मैत्री कालेज ऑफ नर्सिंग ने एक सशक्त नुक्कड़ नाटक के द्वारा कैंसर से बचाव के तरीकों की जानकारी दी।

Leave a Reply