• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सकारात्मक खबरों से सबको होता है लाभ

Feb 22, 2017

 मीडिया से रूबरू हुए ईडी पीएण्डए बर्मन
MK Burmanभिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के अधिशासी निदेशक कार्मिक एवं प्रशासन एमके बर्मन ने आज कहा कि सकारात्मक समाचारों से न केवल स्थानीय तौर पर अच्छा वातावरण बनता है बल्कि इससे विपणन में भी लाभ होता है। श्री बर्मन यहां भिलाई निवास के बहुउद्देश्यीय सभागार में स्थानीय मीडिया कर्मियों से मुखातिब थे। उन्होंने कहा कि बाजार में सभी प्रकार की भावनाएं और धारणाएं काम करती हैं। कुछ देश ऐसे देशों के साथ व्यापारिक संबंध बनाने में हिचकिचाते हैं जहां की गतिविधियां उन्हें पसंद नहीं। ऐसी गतिविधियां बालश्रम, महिला उत्पीडऩ, जीव जंतुओं के प्रति क्रूर व्यवहार कुछ भी हो सकता है। इसलिए मीडिया का काम और भी जिम्मेदारी का हो जाता है। हमारी किसी भी खबर का ग्लोबल असर होता है क्योंकि आपका अखबार भले ही भिलाई में बंटता हो, उसकी ई प्रतियां, उससे उठाई गई खबरें इंटरनेट पर होती हैं जिसे कोई भी पढ़ सकता है।
उन्होंने अपने व्यक्तिगत अनुभव शेयर करते हुए कहा कि एक बार आर्सेलर मित्तल कंपनी के लोग झारखंड आए। मिलना तो वे मुख्यमंत्री से चाहते थे पर इंटरनेट पर किए गए रिसर्च ने उन्हें बोकारो स्टील प्लांट पहुंचा दिया और वे मिलने आ पहुंचे। आज देश विदेश की सभी कंपनियां इन तरीकों का इस्तेमाल करती हैं।
आत्मावलोकन को महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने एक एचआर वर्कशॉप की भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि इन वर्कशाप्स में एक 15 गुना 15 के कमरे में 10-12 लोग घंटों बैठते हैं। इनमें एक युवा भी था। जब उन्होंने उसका परिचय जानना चाहा तो उसने बताया कि वह पत्रकार है और स्वयं का साक्षात्कार करने, अपने आप से बातें करने के लिए वह यहां आता है।
उन्होंने भिलाई इस्पात बिरादरी एवं बीएसपी के मीडिया से सम्पर्कों की प्रशंसा करते हुए कहा कि बीएसपी के यहां होने का असर सभी पर पड़ा है और एक अच्छी कार्यसंस्कृति यहां पनपती है। उन्होंने भविष्य में पत्रकारों के साथ बेहतर इंटरएक्शन की उम्मीद जताई।
इस अवसर पर भिलाई इस्पात संयंत्र के जनसम्पर्क प्रभारी विजय मैराल, सत्यवान नायक, सुबीर दरिपा, अतिथि सत्कार से श्री ठाकुर एवं कार्मिक विभाग के लोग भी मौजूद थे।

Leave a Reply