• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रिसर्च के लिए सब्जेक्टस की नेटवर्किंग जरूरी

Mar 1, 2017

आरसीईटी में छत्तीसगढ़ यंग साइंटिस्ट अवार्ड समारोह
rungtaभिलाई। पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर के वाइस चांसलर डॉ. एस.के. पाण्डे ने कहा है कि बेसिक साइंस रिसर्च की बैक बोन है। उन्होंने कहा कि आज का बेसिक साइंस कल की टेक्नालॉजी है जो कि इनोवेशन के लिये जरूरी है। इंटरडिसिप्लिनरी रिसर्च आज की प्रमुख आवश्यकता है जिसके लिये सब्जेक्ट्स की नेटवर्किंग आवश्यक है। RCETडॉ पाण्डेय रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी के सभागार में सीएसवीटीयू, भिलाई तथा सीकॉस्ट, रायपुर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 15वीं छत्तीसगढ़ यंग साइंटिस्ट कान्फ्रेंस के समापन समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। इस 18-ट्रैक यंग साइंटिस्ट कांफ्रेंस में युवा वैज्ञानिकों का समागम हुआ जिसमें रिसर्च का एक जबरदस्त माहौल देखा गया।
डॉ पाण्डेय ने कहा कि आज की आवश्यकता पैशनेट रिसर्चर की है जिसमें जुनून हो। उन्होंने कहा कि यदि रिसर्चर्स अपने आस-पास के वातावरण के प्रति जागरूक रहें तो उन्हें रिसर्च की बहुत सी इनोवेटिव आइडियाज़ मिल सकती हैं। उन्होंने छ.ग. यंग साइंटिस्ट कांफ्रेंस के सफल आयोजन के लिये संतोष रूंगटा समूह को बधाई दी तथा विजेताओं को अपनी शुभकामनायें दीं।
स्वागत भाषण में विशेष अतिथि सीएसवीटीयू के वाइस चांसलर डॉ. एम.के. वर्मा ने कहा कि यह आयोजन रिसर्च की नई दिशा तय करने में सफल होगा। इस कांफ्रेंस के दौरान एक्सपट्र्स ने युवाओं के कार्य को न सिर्फ परखा है बल्कि उन्हें उसे और भी इनोवेटिव बनाने तथा नये क्षेत्रों में रिसर्च हेतु प्रेरित भी किया है।
विशेष अतिथि सीकॉस्ट के डायरेक्टर जनरल प्रो. एम.एम. हम्बर्डे ने कहा कि रिसर्च में नवाचार को बढ़ावा देना अत्यंत आवश्यक है। रिसर्च नीड बेस्ड तथा टारगेटेड होनी अत्यंत आवश्यक हैं। रिसर्च का मार्गदर्शन करने वालों को भी इस गाईड लाईन को फॉलो करना चाहिये।
कांफ्रेंस के मेजबान के रूप में बोलते हुए रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स के चेयरमेन संतोष रूंगटा ने कहा कि रिसर्च क्षेत्र की प्रख्यात हस्ती इसरो के चेयरमेन पद्मश्री ए.एस. किरणकुमार द्वारा इस कांफ्रेंस का उद्घाटन इस बात को व्यक्त करता है कि सीएसवीटीयू और सीकॉस्ट ने रिसर्च को बढ़ावा देने कितनी गंभीरता से प्रयास किये हैं। उन्होंने कहा कि इस कांफ्रेंस के माध्यम से इस बात का पता चलता है कि देश की युवा शक्ति, मेक इन इंडिया तथा स्पेस मिशन जैसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय कार्यक्रमों में भागीदारी हेतु पूर्ण सक्षम है।
मौके पर संतोष रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स की ओर से चेयरमेन संतोष रूंगटा, डायरेक्टर टेक्निकल डॉ. सौरभ रूंगटा, डायरेक्टर एफएण्डए सोनल रूंगटा, समूह के विभिन्न कॉलेजों के प्रिंसिपल, डीन, एचओडी, फैकल्टी मेम्बर्स, देश के विभिन्न भागों से कांफ्रेंस में भाग लेने आये प्रतिभागीगण, जूरी मेम्बर्स, सब्जेक्ट एक्सपट्र्स तथा यूनिवर्सिटी ऑफिशियल्स उपस्थित थे।
कार्यक्रम के अंत में विभिन्न ट्रैक्स के अंतर्गत विजयी हुए यंग साइंटिस्ट्स को अतिथियों के हाथों पुरस्कार से नवाजा गया।

Leave a Reply