• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में बाल दिवस पर विविध आयोजन

Nov 17, 2017

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में बाल दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय 'अंकुरÓ कार्यक्रम का आयोजन 11वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिये किया गया। साथ ही 'कल्पतरुÓ सामाजिक इकाई द्वारा शासकीय प्राथमिक शाला दीपक नगर के विद्यार्थियों के लिये किलकारी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में बाल दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय ‘अंकुर’ कार्यक्रम का आयोजन 11वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिये किया गया। साथ ही ‘कल्पतरु’ सामाजिक इकाई द्वारा शासकीय प्राथमिक शाला दीपक नगर के विद्यार्थियों के लिये किलकारी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
‘अंकुर’ कार्यक्रम प्रभारी डॉ. रजनी मुदलियार ने बताया यह आयोजन 11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों में कौशल वृद्धि एवं विज्ञान के प्रति अभिरुचि जाग्रत करने के उद्देष्य से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पांच विद्यालय के छात्र उपस्थित हुये। इन विद्यार्थियों के लिये बेस्ट ऑफ वेस्ट, साईंस मैजिक, प्रश्नोत्तरी आदि आयोजित किये गये। बेस्ट ऑफ वेस्ट में विद्यार्थियों ने अपनी कल्पना एवं सुझबूझ का परिचय दिया। पेपर, दीया, डिस्पोजल, स्ट्रा, खाली बॉटल, चूडी आदि से कलात्मक चीेजें बनाई जे.आर.डी. मल्टीपर्पस विद्यालय के विद्यार्थियों ने स्वच्छ भारत अभियान को अंकित किया वहीं शारदा स्कूल के विद्यार्थियों ने खाली बाडल दीया आदि का प्रयोग कर चिडिय़ा को पानी देने का पाट बनाया। कुछ ने कलात्मक फूल व पाट बनाये। वहीं साईंस मैजिक में शारदा विद्यालय के विद्यार्थियों ने राकेट उड़ा के बताया तो षंकराचार्य विद्यार्थियों ने कैमेस्ट्री के डिसप्लैसमेंट रियेक्सन को बताया साथ ही प्रेसर, डिस्टेंसी आदि के सिद्धांतों को समझाया।
शासकीय प्राथमिक शाला दीपक नगर के विद्यार्थियों के लिये ‘किलकारीÓ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कल्पतरु प्रभारी स.प्रा. श्रीमती अजीता सजीत ने कहा कल्पतरु महाविद्यालय के स.प्रा. के आर्थिक सहयोग से चलाये जाने वाली इकाई है। ‘किलकारीÓ कार्यक्रम के माध्यम से हम आर्थिक रुप से कमजोर विद्यार्थियों के लिये विविध कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिससे इन विद्यार्थियों के चेहरे पर मुस्कान बिखर सके।
प्राचार्य डॉ. हंसा षुक्ला ने बताया बाल दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों के लिये दो कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ‘अंकूरÓ जिसमें 11वीं व 12वीं के लिये था। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों को महाविद्यालय में आमंत्रित कर उनकी रचनात्मक प्रतिभा व बुद्धिकौषल को निखारने का प्रयत्न किया गया। वहीं ‘किलकारीÓ कार्यक्रम के माध्यम से सुविधाओं से महरुम विद्यार्थियों के लिये विविध कार्यक्रम का आयोजन किया गया व खाद्य पदार्थ वितरित किये गये।
कार्यक्रम को सफल बनाने में एन.एस.एस. प्रभारी दीपक सिंह व एन.एस.एस. विद्यार्थी शुभम गोयल, वर्तिका अपाले, कलम नारायण, पल्लवी भट्टी ने विषेश योगदान दिया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक/प्राध्यापिकायें उपस्थित थे।

Leave a Reply