• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

भटगांव में वाचनालय, संगीत संस्कार शाला तथा क्रीड़ांगन का पांडेय ने किया लोकार्पण

Jan 23, 2018

भिलाई। कैबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय जेवरा-सिरसा के समीपस्थ ग्राम भटगांव में आयोजित सार्वजनिक समारोह से इस कदर प्रभावित हुए कि इसे 'कलयुग में सतयुगÓ के प्रमाण की संज्ञा दे दी। श्री पांडेय खास तौर से इस बात को रेखांकित किया कि वे यहां के ग्रामीणों के आत्मीय व्यवहार का उल्लेख दूसरे आयोजनों में जरूर करेंगे। भिलाई। कैबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय जेवरा-सिरसा के समीपस्थ ग्राम भटगांव में आयोजित सार्वजनिक समारोह से इस कदर प्रभावित हुए कि इसे ‘कलयुग में सतयुगÓ के प्रमाण की संज्ञा दे दी। श्री पांडेय खास तौर से इस बात को रेखांकित किया कि वे यहां के ग्रामीणों के आत्मीय व्यवहार का उल्लेख दूसरे आयोजनों में जरूर करेंगे। ग्रामवासियों ने यहां की शासकीय प्राथमिक शाला में 34 वर्ष तक सेवाएं देने वाले सेवानिवृत्त प्रधान पाठक रमेश कुमार गौतम की आत्मीय विदाई का कार्यक्रम और श्री गौतम की ही प्रेरणा से निर्मित वाचनालय, संगीत एवं संस्कार शाला तथा क्रीड़ांगन का लोकार्पण समारोह आयोजित किया था। इन सभी कार्यक्रमों में श्री पांडेय मुख्य अतिथि थे। परंपरागत स्वागत के बाद श्री पांडेय ने यहां के वाचनालय, संगीत एवं संस्कार शाला तथा क्रीड़ांगन का लोकार्पण किया। इस दौरान श्री पांडेय ने सीमित जगह में ग्रामवासियों की इस पहल को अनुकरणीय बताया। उन्होंने क्रीड़ांगन का उद्घाटन करते हुए ग्रामवासियों के साथ वॉलीबॉल और क्रिकेट में भी हाथ आजमाया। गांव के ही कुछ खिलाड़ी भी श्री पांडेय के साथ कुछ देर के लिए खेल में मग्न हो गए।
मुख्य कार्यक्रम शाला प्रांगण में हुआ। मुख्य अतिथि श्री पांडेय के साथ अध्यक्षता संस्कृत के विद्वान और कला-संस्कृति मर्मज्ञ आचार्य महेशचंद्र शर्मा ने की। इस आत्मीय विदाई समारोह में कुछ पूर्व छात्र जब सेवानिवृत्त प्रधानपाठक श्री गौतम को मंच तक लेकर आए तो गांववाले उनकी आरती उतारने और उनसे आशीर्वाद लेने उमड़ पड़े। इस आत्मीय स्वागत से श्री गौतम भी बेहद भावुक हो गए। मंच पर सरपंच दीपा दयाराम यादव, उप सरपंच यीशु साहू भी मौजूद थे। अतिथियों का स्वागत ग्राम के वरिष्ठ नागरिक पंडित राम भरोसा चौबे, डॉ. रामस्वरूप शर्मा, कुलेश्वर प्रसाद गौतम, कृष्ण मुरारी देशमुख, नोहर सिंह साहू, झड़ीराम देशमुख, पीलू राम देशमुख और जयराम साहू ने परंपरागत पगड़ी पहनाकर किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि श्री पांडेय व अध्यक्षता कर रहे आचार्य शर्मा ने श्री गौतम का सार्वजनिक अभिनंदन किया। उन्हें अभिनंदन पत्र सौंपा और उपहार में भगवत गीता भेंट की।
श्री पांडेय ने गांववालों के आत्मीय स्वागत को खास तौर पर रेखांकित करते हुए कहा कि अक्सर लोग कह देते हैं कि अब बड़ों के प्रति सम्मान में कमी आ रही है और घोर कलयुग आ गया है। जबकि ऐसे आयोजन में आत्मीय सम्मान देखने के बात हमें यह मानना होगा कि यह गांव ‘कलयुग में सतयुग’ है। श्री पांडेय ने रिटायर प्रधानपाठक श्री गौतम के सुखद व सुखमय जीवन की कामना की। उन्होंने ग्रामवासियों की मांग का उल्लेख करते हुए कहा कि इस प्राथमिक शाला के मिडिल के रूप में उन्नयन की मांग आई है लेकिन इस साल का बजट प्रावधान हो चुका है। इसलिए वह आश्वासन देते हैं कि भविष्य में वह जरूर इस मांग को पूरा करेंगे।
अध्यक्षता कर रहे आचार्य महेशचंद्र शर्मा ने ऐसे आयोजन के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए खास तौर पर इस बात को रेखांकित किया कि इस गांव का नाम भटगांव है और भटगांव का मतलब भटका हुआ गांव नहीं बल्कि भट्ट (विद्वान) लोगों का गांव है। इस दौरान विशेष रूप से उपस्थित नगर निगम भिलाई के सभापति श्यामसुंदर राव का सम्मान ग्रामवासियों ने किया। वहीं मुख्य अतिथि श्री पांडेय ने पिछले माह शिक्षाकर्मी हड़ताल के दौरान भटगांव स्कूल में स्वैच्छिक सेवा देने वाली माताओं, बहनों एवं युवाओं का सम्मान किया।
अभिनंदन के उपरांत अपने भावुकता से भरे उद्बोधन में सेवानिवृत्त प्रधानपाठक श्री गौतम ने इस गांव से अपने लगाव का उल्लेख करते हुए कहा कि सेवानिवृत्ति के उपरांत जैसा सम्मान मुझे यहां मिला है, यही मेरे जीवन की वास्तविक पूंजी है। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम का संचालन निर्मल साहू ने किया। पूरे आयोजन को सफल बनाने में डाकेश्वर वैष्णव, साहेब दास मानिक व त्रिपुरारी वैष्णव, पंच सुकूत दास मानिक, किशोर देशमुख, अमित क्षत्रीय, अमन पाटिल, निकश साहू, सौरभ वैष्णव, सिक्कू वैष्णव का सहयोग रहा।

Leave a Reply