• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

विश्व नर्सिंग दिवस पर स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी में दिए कौशल विकास के टिप्स

May 13, 2018

भिलाई। स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल में विश्व नर्सिंग दिवस पर आज निश्चेतना विभाग के अध्यक्ष डॉ संजय गोयल ने नर्सिंग स्टाफ को अपना कौशल बढ़ाने के टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि नर्स व नर्सिंग की गुणवत्ता मरीज के जल्दी ठीक होने की चाभियां हैं। नर्सिंग केयर अच्छा होने पर ही अस्पताल सफल होता है। डॉ गोयल ने कहा कि नर्सों का काम बेहद महत्वपूर्ण है। किसी भी अस्पताल में रोगी सबसे ज्यादा उसी की निगरानी में होता है। भिलाई। स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल में विश्व नर्सिंग दिवस पर आज निश्चेतना विभाग के अध्यक्ष डॉ संजय गोयल ने नर्सिंग स्टाफ को अपना कौशल बढ़ाने के टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि नर्स व नर्सिंग की गुणवत्ता मरीज के जल्दी ठीक होने की चाभियां हैं। नर्सिंग केयर अच्छा होने पर ही अस्पताल सफल होता है। डॉ गोयल ने कहा कि नर्सों का काम बेहद महत्वपूर्ण है। किसी भी अस्पताल में रोगी सबसे ज्यादा उसी की निगरानी में होता है। रोगी नर्स के हावभाव को देखकर आश्वस्त हो इसके लिए नर्सेस को अपना व्यक्तित्व निखारने की जरूरत है। दूसरा नर्सेस को कम्युनिकेशन स्किल को पुष्ट करना चाहिए। तीसरा उसे रोगी और उसकी समस्या के बारे में अधिक से अधिक जानने की कोशिश करनी चाहिए। इसके साथ ही मरीजों को क्रॉस इंफेक्शन न हो, इसके लिए उसे स्वच्छता को लेकर सतर्क रहना चाहिए।
आरंभ में उन्होंने बताया कि चार साल पहले चार नर्सों के साथ स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल को प्रारंभ किया गया था। आज यहां 174 ट्रेंड नर्सें हैं। इनकी बदौलत ही स्पर्श हॉस्पिटल पेशेंट केयर के सर्वोच्च लक्ष्यों को हासिल करने की ओर अग्रसर है।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती अनीता अग्रवाल ने कहा कि स्पर्श से उनका पुराना नाता है। उन्होंने कहा कि नर्सिंग केयर के मामले में स्पर्श भिलाई का सर्वश्रेष्ठ अस्पताल है। उन्होंने कहा कि लोग पुण्य कमाने के लिए लाखों रुपए खर्च करते हैं। तीर्थ करते हैं, दूर दराज के मंदिरों में माथा टेकते हैं। पर डाक्टरों और नर्सों को पुण्य कमाने का यह अवसर ईश्वर प्रतिदिन देता है।
कार्यक्रम की विशेष अतिथि एमजे कालेज आॅफ नर्सिंग की वाइस प्रिंसिपल सिजी थॉमस ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर स्पर्श के न्यूज लेटर के नवीन अंक का भी विमोचन किया गया। इस अवसर पर डॉ नम्रता भुसारी, डॉ रीमा क्षत्री, डॉ कृतिका ज्ञानी, डॉ कीर्ति कौरा एवं सीए अजय सोमानी सहित नर्सें बड़ी संख्या में उपस्थित थीं।

Leave a Reply