• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रूसा से होगा गुणवत्ता विकास

Jun 28, 2018

Govt Girls PG College Durgदुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के अन्तर्गत अधोसंरचना तथा गुणवत्ता विकास के लिए अनुदान दिया गया है जिससे महाविद्यालय में जहाँ 14 नये अध्ययनकक्षों का निर्माण हुआ है वहीं प्रयोगशालाओं के आधुनिकीकरण का कार्य भी प्रारंभ हो रहा है। प्रदेश के उच्च शिक्षामंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय की पहल पर महाविद्यालय की अधोसंरचना के लिए 2 करोड़ 40 लाख रूपये मिले वहीं कन्या शिक्षा में अग्रणी इस महाविद्यालय को प्रयोगशालाओं में नये उपकरणों एवं बेहतर नई सुविधाएँ उपलब्ध कराने 60 लाख रूपये स्वीकृत हुए है।
राज्य रूसा के संचालक डॉ. पी.सी. चैबे एवं उनकी टीम ने महाविद्यालय में हो रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया तथा प्राचार्य, छात्राओं एवं शिक्षकों से विकास कार्यों की जानकारी ली। डॉ. चैबे ने महाविद्यालय में चल रहे निर्माण कार्यों तथा शैक्षणिक विकास की प्रसंशा की तथा चित्रकला, संगीत, नृत्य विभाग की व्यवस्था को बेहतर बताते हुए आधुनिकतम सुविधाएँ उपलब्ध कराने राशि देने का आश्वासन दिया।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने बताया कि अधोसंरचना विकास के लिए 14 अध्ययन कक्षों का निर्माण हुआ है वहीं शेष बचत राशि से 2 अतिरिक्त कक्ष भी बन रहे है। ये अध्ययनकक्ष 80 विद्याथिर्यों की बैठक क्षमता वाले बड़े कक्ष है जहाँ प्रकाश एवं हवा की पर्याप्त व्यवस्था है जिससे छात्राओं को बेहतर शैक्षणिक वातावरण सुलभ हुआ है। नये सत्र में इन अध्ययनकक्षों के बनने से अधिक छात्राओं को प्रवेश दिया जा सकेगा जिससे ग्रामीण क्षेत्र की छात्राओं को महाविद्यालय में पढ़ने के अधिक अवसर उपलब्ध होगें।
डॉ. तिवारी ने बताया कि उच्च शिक्षा मंत्री जी की घोषणा के अनुरूप प्रयोगशालाओें के उन्नयन के लिए भी 60 लाख रूपये की राशि प्राप्त हुई है जिसमें सभी प्रयोगशालाओं में नये उपकरण तथा नई सुविधाएँ उपलब्ध कराई जा रही है।
रूसा द्वारा शिक्षकों एवं छात्राओं के लिए व्यक्तित्व विकास, क्षमता विकास के लिए भी अनुदान दिया गया जिसमें छात्राओं के कैरियर से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं का प्रशिक्षण, व्यक्तित्व विकास की कायर्शाला, उद्यमिता प्रशिक्षण, मनोविज्ञान के विशेषज्ञों के व्याख्यान आयोजित किए गए। शिक्षकों एवं कमर्चारियों के लिए कम्प्यूटर प्रशिक्षण तथा क्षमता विकास की कायर्शाला आयोजित की गयी।
निश्चित रूप से इन आयोजनों से छात्राओं को भरपूर लाभ मिला है तथा वे अपनी प्रतिभा का परिचय देने में बड़ी मजबूत स्थिति में है।
रूसा टीम द्वारा विकास की योजनाओं पर आधारित डाक्यूमेंट्री का भी छायांकन किया गया। इस अवसर पर रूसा, रायपुर के अधिकारियों के साथ प्रभारी प्राध्यापक डॉ. मीनाक्षी अग्रवाल, डॉ. योगेन्द्र त्रिपाठी, डॉ. ऋचा ठाकुर, डॉ. मिलिन्द अमृतफले, कु. रूचि शर्मा, कु. नेहा साहू उपस्थित थे।

Leave a Reply