• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

संतोष रूंगटा कैम्पस में ‘रियल रिटेलिंग’ विषय पर अतिथि व्याख्यान

Jun 7, 2018

भिलाई। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित रूंगटा कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी बिजनेस स्कूल के डिपाटर्मेंट आॅफ मैनेजमेंट स्टडीज द्वारा एमबीए के स्टूडेंट्स के लिये ‘रियल रिटेलिंग’ विषय पर गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया गया। गेस्ट लेक्टर हेतु आये विशेषज्ञ फ्यूचर ग्रुप के स्टोर पीपल आॅफिसर शिरिन जॉर्ज ने युवाओं को मैनेजमेंट के गुरों से अवगत कराया। कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए संतोष रूंगटा समूह के डायरेक्टर एफ एण्ड ए सोनल रूंगटा ने बताया कि मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स को विभिन्न क्षेत्रों के अनुभवी सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स के ज्ञान तथा अनुभव का लाभ दिलाने इस गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया गया।भिलाई। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित रूंगटा कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी बिजनेस स्कूल के डिपाटर्मेंट आॅफ मैनेजमेंट स्टडीज द्वारा एमबीए के स्टूडेंट्स के लिये ‘रियल रिटेलिंग’ विषय पर गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया गया। गेस्ट लेक्टर हेतु आये विशेषज्ञ फ्यूचर ग्रुप के स्टोर पीपल आॅफिसर शिरिन जॉर्ज ने युवाओं को मैनेजमेंट के गुरों से अवगत कराया। कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए संतोष रूंगटा समूह के डायरेक्टर एफ एण्ड ए सोनल रूंगटा ने बताया कि मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स को विभिन्न क्षेत्रों के अनुभवी सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स के ज्ञान तथा अनुभव का लाभ दिलाने इस गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि कॉर्पोरेट जगत के इन अनुभवी एक्सपर्ट्स द्वारा नॉलेज तथा स्किल्स बढ़ाने युवाओं को अपने अनुभव के आधार पर दिये गये टिप्स स्टूडेंट्स के लिये अत्यंत ही उपयोगी साबित होते हैं। डीन स्टूडेंट्स सेक्शन तथा आरसीइटी के मैनेजमेंट विभाग के प्रोफेसर डॉ. मनोज वर्गीस ने बताया कि बेहतर एकेडमिक एनवायरमेंट तथा ट्रेनिंग की वजह से इस वर्ष भी समूह के मैनेजमेंट स्टूडेंट्स ने अपने प्रदर्शन से कैम्पस प्लेसमेंट के दौरान फायनेंशियल तथा सर्विस सेक्टर की कंपनियों में अच्छे जॉब पाने में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। कॉलेज के एमबीए स्टूडेंट्स हेतु गेस्ट लेक्चर्स, सेमीनार्स, इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग तथा विजिट का समय-समय पर आयोजन किया जाता है जो कि उनके समग्र व्यक्तित्व निर्माण में अत्यंत ही उपयोगी साबित होता है।
अतिथि वक्ता के रूप में उपस्थित फ्यूचर ग्रुप के शिरिन जॉर्ज ने मैनेजमेंट स्टूडेंट्स को रिटेलिंग एण्ड इट्स डिफरेंट एस्पेक्ट्स विषय पर नवीनतम जानकारी प्रदान की तथा इससे जुड़ी विभिन्न प्रक्रियाओं जैसे इनबाउण्ड एण्ड आउटबाउण्ड लॉजिस्टिक्स, वेयरहाउसिंग, एसॉरटिंग, प्लानिंग, मर्चेंटाइजिंग, डिस्प्ले एण्ड स्टॉक मेंटेनेन्स के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। शिरिन ने बताया कि रिटेल सेक्टर में हो रही ग्रोथ के चलते युवााओं के लिये इस सेक्टर में जॉब की असीम संभावनायें बनी हैं जिसका युवााओं को भरपूर लाभ उठाना चाहिये। उन्होंने चुनौतियों के के इस दौर में कंपनी द्वारा संचालित के बिग बाजार ने किस प्रकार अपने आपको प्रतिस्पर्धा में बनाये रखा है इसकी जानकारी दी। उन्होनें उपस्थित स्टूडेंट्स के डिस्काउंट, प्राइसिंग, जॉब आॅपरचूनिटीज संबंधी पूछे गये प्रश्नों का जवाब देते हुए विद्याथिर्यों की जिज्ञासाओं को शांत किया। उन्होंने किसी भी सेल्स पर्सन तथा कस्टमर के मध्य होने वाले संवाद संबंधी घटित स्थितियों को रोचक ढंग से प्रस्तुत कर युवाओं के मस्तिष्क पर अपनी छाप छोड़ी।
कार्यक्रम में संतोष रूंगटा समूह के रूंगटा कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी बिजनेस स्कूल के एमबीए के छात्रों के साथ-साथ जी.डी. रूंगटा कॉलेज आॅफ साइंस एण्ड टेक्नालॉजी के बीबीए स्टूडेंट्स ने भी शिरकत की। मौके पर जीडीआरजीएसटी की प्रिंसिपल डॉ. नीमा बालन, डीन स्टूडेंट्स सेक्शन तथा आरसीइटी के प्रोफेसर मैनेजमेंट विभाग डॉ. मनोज वर्गीस, सहित डिपाटर्मेंट आॅफ मैनेजमेंट स्टडीज के फैकल्टी मेम्बर्स सुशील पुनवटकर, सौरभ गुहा, मनीषा शर्मा, नेहा सोनी, पूजा लुनिया, नेहा यादव, निधि शर्मा, आयेशा खान तथा बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स की उपस्थिति रही।

Leave a Reply