• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्टील मेल्टिंग शॉप-2 ने दैनिक उत्पादन का रचा एक और कीर्तिमान

Jun 20, 2018

SMS-2 Bloom Casterभिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शॉप-2 ने 19 जून, 2018 को 46 रेल ब्लूम हीट्स (5520 टन) का दैनिक उत्पादन कर एक और मील के पत्थर को प्राप्त कर लिया है। विदित हो कि एसएमएस-2 द्वारा रेल ब्लूम के अब के दैनिक उत्पादन का यह उच्चतम कीर्तिमान है। इससे पूर्व एसएमएस-2 ने 31 दिसम्बर, 2017 को 42 ब्लूम हीट्स (5040 टन) का बेस्ट दैनिक उत्पादन किया था।उल्लेखनीय है कि एसएमएस-2 के लिए यह एक ऐतिहासिक दिन रहा क्योंकि ब्लूम कास्टर-5 एवं कोम्बी कास्टर-3 व 4 ये सभी प्रथम बार पूरे दिन एक साथ प्रचालन कार्य से जुड़े रहे। ज्ञात हो कि स्लैब कास्टर-3 को कोम्बी कास्टर में रूपांतरित करने से ही रेल ब्लूम के निष्पादन में वृद्धि संभव हुई है, जिससे भारतीय रेलवे की रेल्स की बढ़ती माँग को प्रतिबद्धता के साथ पूरा किया जा सकेगा। इसके अलावा, अब संयंत्र इस रूपांतरण एवं अन्य अभिनव तैयारियों के चलते एसएमएस-2 के माध्यम से रेल एवं स्ट्रक्चरल मिल एवं यूनिवर्सल रेल मिल की रेल ब्लूम की बढ़ती माँगों को पूरा करने में सक्षम होगा। परिणाम स्वरूप भारतीय रेलवे की माँग की पूर्ति करने में गुणात्मक सहयोग भी मिल सकेगा।
यह महत्वपूर्ण उपलब्धि महाप्रबंधक (स्टील मेल्टिंग शॉप-2) राजीव सहगल के मार्गदर्शन, नियोजन और निरंतर उत्साह एवं एसएमएस-2 बिरादरी सहित इस विभाग से संबंधित अन्य एजेंसियों की समर्पित टीम वर्क के फलस्वरूप ही संभव हो सका है।
इस महत्वपूर्ण और गौरवमयी अवसर पर विभागाध्यक्ष राजीव सहगल ने इस उपलब्धि को हासिल करने में एसएमएस-2 बिरादरी एवं इस विभाग में कार्यरत अन्य सदस्यों के टीम वर्क, प्रतिबद्धता और मिल-जुलकर किये गये कार्यशैली की प्रशंसा की।

Leave a Reply