• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

RCET पर NBA की चौथी बार मुहर, NAAC इन्स्पेक्शन जल्द

Jun 20, 2018

RCETभिलाई। नेशनल बोर्ड आॅफ एक्रीडीयेशन NBA  द्वारा समूह के भिलाई में संचालित रूंगटा कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी RCET को इंजीनियरिंग की चार ब्रांचों मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर साइंस तथा आईटी में प्रदान की जा रही उत्कृष्ट तकनीकी शिक्षा तथा इन्फ्रास्ट्रक्चर के आधार पर एनबीए एक्रीडीयेशन की अवधि को 3 साल के लिये बढ़ा दिया है। इसके साथ ही अब आरसीइटी का एनबीए एक्रीडीयेशन वर्ष 2020 तक मान्य रहेगा। एनबीए द्वारा आरसीइटी को यह एक्रीडीटेशन कॉलेज में उपलब्ध अनुभवी प्रोफेसर्स के मार्गदर्शन, प्लेसमेंट रिकॉर्ड, तथा अन्य शिक्षण-प्रशिक्षण व्यवस्थाओं को देखते हुए प्रदान किया गया है। आरसीइटी परफॉरमेंस को देखते हुए प्रदत्त किये गये एनबीए एक्रीडीयेशन का वर्ष 2007 से यह लगातार चैथी बार रिन्यूवल किया गया है तथा मध्य-भारत में कुछ गिनती के शिक्षण संस्थान हैं जिनमें एक साथ इंजीनियरिंग की 4 ब्रांचों को एनबीए एक्रीडीयेशन प्राप्त है।
संतोष रुंगटा समूह अपने चारों इंजीनियरिंग कॉलेजों आरसीइटी-भिलाई, आरइसी-भिलाई, आरसीइटी-रायपुर तथा आरइसी-रायपुर में प्रदान की जा रही उत्कृष्ट शिक्षा के माध्यम से राज्य में प्रदान की जा रही उच्च तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।
रुंगटा ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स, भिलाई-रायपुर के चेयरमेन संतोष रुंगटा ने कहा कि इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों के लिये एनबीए सर्टिफाइड इंजीनियरिंग कोर्स की डिग्री का विशेष महत्व होेता है तथा रोजगार प्राप्ति के दौरान भी इन्हें वरीयता मिलती है। समूह के डायरेक्टर टेक्निकल डॉ. सौरभ रूंगटा ने बताया कि एनबीए का प्रमुख उद्देश्य प्रोफेशनल तथा टेक्निकल डिसिप्लिन्स में प्रदान की जा रही शिक्षा की उत्कृष्टता तथा उपयुक्तता केो बनाये रखना होता है जिसे परखकर किसी भी शैक्षणिक संस्थान को एनबीए सर्टिफिकेशन प्रदान किया जाता है। डायरेक्टर एफ एण्ड ए सोनल रूंगटा ने बताया कि एनबीए के साथ ही समूह द्वारा नेशनल असेसमेन्ट एण्ड एक्रीडियेशन काउंसिल (नैक) हेतु भी आवेदन किया हुआ है तथा इसकी प्रक्रिया जारी है। नैक की निरीक्षण समिति द्वारा जल्दी ही इन्स्पेक्शन किया जायेगा। इसके पश्चात समूह के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स एनबीए तथा नैक के दोहरे सर्टिफिकेशन से लाभान्वित होंगे।

Leave a Reply