श्री शंकराचार्य टेक्निकल कैंपस में ओरिएंटेशन कम इंडक्शन प्रोग्राम

SSTCभिलाई। श्री शंकराचार्य टेक्निकल कैंपस, भिलाई में बीटेक एवं बी-फार्मा फर्स्ट ईयर के छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित ओरिएंटेशन कम इंडक्शन प्रोग्राम संचालित हो रहा हैं। कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में छात्र-छात्रायें बढ़-चढ़ कर भाग ले रहे हैं और अपनी प्रतिभा एवं सृजन कौशल का प्रदर्शन कर रहे हैं। संस्था प्रमुख आई.पी.मिश्रा ने कहा, आज भारत सबसे युवा देश हैं और सबकी निगाहें हम पर हैं, युवा ही देश की शक्ति हैं। अपने कैरियर के साथ साथ राष्ट्रहित का भी ख्याल रखना होगा। आई.पी.मिश्रा ने कहा, समय-समय पर हमें अपने व्यक्तिगत लाभ एवं स्वार्थ से ऊपर उठ कर राष्ट्रहित, समाज की भलाई हेतु कुछ कर गुजरने की शपथ लेनी चाहिए और उन्होंने कहा की इनसब से परे हर एक छात्र को अपने माता-पिता, बड़े बुजुर्गों और अपने शिक्षकों का सम्मान करना चाहिये क्यूकी बिना उनके आशीर्वाद और सहयोग से सफलता मिलाना मुमकिन ही नहीं हैं। नए विद्याथिर्यों को प्रेरित करने के लिए विभिन्न सैक्टर्ज के टॉप अधिकारियों को भी आमंत्रित किया गया है ताकि इंटरऐक्शन के द्वारा वे अपने नजरिए को बढ़ा सकें।
संस्था अध्यक्ष श्रीमती जया मिश्रा ने कहा कि सफलता का कोई शार्ट-कट नहीं होता उसके लिये कठिन मेहनत और लगन की जरुरत होती हैं। उन्होंने कहा की संस्थान में जो पढ़ाया जाएगा उससे सफलता की शत-प्रतिशत उम्मीद की जा सकती है। छात्र सकारात्मक सोच रखकर तमाम समस्याओं से निजात पा सकते हैं। कार्यक्रम में एक ओर जहा छात्रों को पाठ्यक्रम की जानकारी दी गई साथ ही साथ आयोजित होने वाले विभिन्न कार्क्रम जैसी की हैकथॉन, आॅनलाइन कोडिंग, एन.एस.एस. की महत्ता से भी अवगत करते हुए सभी को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने कि लिये सलाह दी।
श्री शंकराचार्य मेडिकल से आये प्रभारी ने छात्रों को कई हेल्थ टिप्स दिये और उन्हें योग, खेल-कूद और अन्य शारीरिक व्यायाम करने की सलाह देते हुए रक्तदान की महत्ता पर जोर दिया, वहीं 28 जुलाई वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे होने के चलते छात्रों को को हेपेटाइटिस के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई।
संस्थान के निदेशक डॉ. पी. बी. देशमुख ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि छात्रों को अपनी जिम्मेदारी स्वयं लेनी चाहिए एवं समाज के प्रति अपने दायित्वों का निर्वाह करने के लिए आगे आना चाहिए, उन्होंने अपने व्यख्यान में वीडियो कि माध्यम से छात्रों को उनके सम्बंधित विभाग की महत्ता और गुणवत्ता से अवगत कराया एवं वैल्यू आॅफ एजुकेशन में भी अपने विचार व्यक्त किये। साथ ही साथ उन्होंने बच्चों को यूनिवर्सिटी के सिस्टम, नीतियों सहित कैंपस लाइफ के बारे में बताया।
टी.पी.वो. इंचार्ज डॉ. मोनिका श्रीवास्तव ने वर्तमान रोजगार और विभिन्न कंपनी कि बारे में जानकारी प्रदान की तथा नए स्टूडेंटस को गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया एवं छात्रों को प्लेसमेंट आदि की जानकारी दी।

Google GmailTwitterFacebookGoogle+WhatsAppShare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>