• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पाटणकर गर्ल्स कॉलेज में गरबा नृत्य स्पर्धा में भारती समूह प्रथम रहा

Oct 14, 2018

Patankar Girls College Garbaदुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग में देसी डे का आयोजन किया गया। यह आयोजन अपनी संस्कृति को जीवन में ढालने और उस पर गर्व करने के महती उद्देश्य से विगत दो वर्षों से आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर पर नृत्य विभाग द्वारा गरबा नृत्य प्रतियोगिता रखी गई, जिसमें 16 समूहों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि इस तरह के आयोजन से छात्रायें देश की विभिन्न सांस्कृतिक विरासत से परिचित होती है और फिर वे सांस्कृतिक परम्परा की वाहक भी बनती है। प्राचार्य ने देसी डे के अवसर पर छात्राओं द्वारा भारतीय परिधान के पहनने पर उन्हें साधूवाद दिया। इस दिन छात्राओं ने पाश्चात्य वेशभूषा का पूर्णत: परित्याग किया। बड़ी संख्या में उपस्थित छात्राओं, प्राध्यापकों एवं कमर्चारियों को मतदान के प्रति जागरूक करते हुये उन्हें मतदान की शपथ भी दिलाई गई। गरबा प्रस्तुति करने वाली छात्राओं ने भी मतदान के दिन सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।
नृत्य विभाग की प्राध्यापक डॉ. ऋचा ठाकुर ने बताया कि भाग लेने वाले सभी समूहों के नाम भारतीय स्वरूप में रखे गये थे। जैसे- नटराज, कांवरिया, गरबावली, मोहिनी, भारती, गरबा रास, शक्ति आदि। स्पर्धा में प्रथम स्थान पर भारती डांडिया समूह, द्वितीय – गरबा रास तथा तृतीय स्थान शक्ति एवं मोहिनी समूह रहा। कड़ी स्पर्धा में प्रथम रहे भारती समूह में प्रिया देवांगन, शीतल निषाद, भारती गुप्ता, यामिनी साहू, चंचल त्रिपाठी, मनीलता, सरस्वती, पोमा यादव, तुलिका साहू, भारती बैरागी।
प्रतियोगिता के निर्णायक श्वेता नायक, टी.एस. सुनयना एवं राजेन्द्र सुनगरिया थे। इस अवसर पर महाविद्यालय की जनभागीदारी अध्यक्ष श्रीमती जयश्री समर्थ एवं प्राध्यापक एवं छात्रायें बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply