• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

भूपेश विचार मंच ने उठाया छत्तीसगढ़ की विभूतियों का सपना पूरा करने का बीड़ा

Feb 19, 2019

Bhupesh Vichar Manch will strive to make schemes fruitfulभिलाई। भूपेश विचार मंच ने शिवाजी जयंती पर 19 फरवरी को वैशाली नगर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत नेहरू नगर के छत्रपति शिवाजी चौक पर स्थापित प्रतिमा को माल्यार्पण कर अपने अभियान का आगाज किया। छत्तीसगढ़ के प्रथम निर्वाचित मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के युवा समथर्कों ने कंधे से कंधा मिलाकर उनका साथ देने के लिए गत दिनों भूपेश विचार मंच का गठन किया है। भूपेश विचार मंच शहर से लेकर गांवों तक नरवा, गरुवा, घुरवा और बाड़ी की अवधारणा को सफल बनाने के लिए काम करेगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री बघेल छत्तीसगढ़ की कल्पना करने वाले नेताओं के सपनों को साकार करने में जुटे हुए हैं। कार्यक्रम से पूर्व भूपेश विचार मंच ने पुलवामा के शहीदों को दो मिनट की मौन श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर वक्ताओं ने आतंकियों की इस कायराना हरकत की तीखे शब्दों में भत्र्सना की। देर शाम मंच के सदस्यों ने यहां शहीदों की स्मृति में मोमबत्तियां भी जलाईं। आयोजित कार्यक्रम में अंचल के कवि ओमप्रकाश अवसर ने कविता पाठ कर छत्रपति शिवाजी के आदर्शों पर अपने विचार व्यक्त किए।
भूपेश विचार मंच के अध्यक्ष राजेश तिवारी ने बताया कि छत्तीसगढ़ की महान विभूतियों – बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल, पं. सुन्दरलाल शर्मा, स्व. दाऊ खूबचन्द बघेल, ठाकुर प्यारेलाल सिंह, संत कवि पवन दीवान, पूर्व सांसद स्व. श्री चंदूलाल चंद्राकर, दाऊ स्व. श्री वासुदेव चंद्राकर ने सामाजिक समरसता एवं सबके लिये विकास की कल्पना की थी। उनका सपना था कि छत्तीसगढ़ के गांवों में समृद्धि आए और चारों ओर खुशहाली हो। छत्तीसगढ़ राज्य तो बना पर माटीपुत्रों का यह सपना पूरा नहीं हुआ। उलटे गांव उजड़ने लगे और गांवों की कीमत पर शहरों की सजावट होती रही। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल इसी अधूरे सपने को साकार करने में जुटे हैं।
श्री बघेल के सामने स्थिति विकट थी। प्रदेश भर में दुष्प्रचार का माहौल था। पार्टी हाशिए पर जा चुकी थी। भूपेश बघेल ने कभी परिस्थितियों से हार मानना नहीं सीखा। उन्होंने गांव-गांव में पार्टी को मजबूत किया और सबको हैरान करते हुए बाजी पलट कर रख दी। गांवों को मजबूत करने की अपनी सोच पर काम करते हुए उन्होंने सबसे पहले किसानों का कर्जा माफ किया और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए नरवा, गरुवा, घुरवा और बाड़ी का नारा दिया। ये चारों ही बातें किसानों की समृद्धि से जुड़ी हैं। भूपेश विचार मंच इस अवधारणा को आगे बढ़ाएगा तथा समाज के प्रत्येक स्तर में इसके प्रति जागरूकता लाएगा।
शिवाजी जयंती के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में भूपेश विचार मंच के अध्यक्ष राजेश तिवारी, शिवाजी जयंती समारोह समिति माडल टॉउन के अध्यक्ष अधिवक्ता रमेश साहू दादर, अधिवक्ता शकील अहमद सिद्दीकी, दीपक रंजन दास, दुर्ग जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष श्रीमती तुलसी साहू, शमशेर कुरैशी, निलेश चौबे, संदीप द्विवेदी, अधिवक्ता ओमप्रकाश शर्मा, गुरुदर्शनसिंह लांबा, हरीश राव, पूरन निर्मलकर, आनंद श्रीवास्तव, प्रदीप पांडेय सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply