• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एक कदम और आगे बढ़ा स्पर्श, डॉ सावंत बने मेडिकल डायरेक्टर

Sep 11, 2019

भिलाई। वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ, हेल्थ एंड हॉस्पिटल मैनेजमेंट में दक्ष डॉ एपी सावंत ने आज स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर का पदभार विधिवत ग्रहण कर लिया। डॉ सावंत साढ़े तीन दशक से भी अधिक समय से चिकित्सा के पेशे में हैं। उन्हें शासकीय एवं निजी क्षेत्र का व्यापक अनुभव है। स्पर्श के प्रबंध संचालक डॉ दीपक वर्मा ने डॉ सावंत का स्पर्श परिवार की ओर से स्वागत करते हुए चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि डॉ सावंत के जुड़ने से न केवल नवजात एवं शिशु रोग विभाग और मजबूत होगा बल्कि पेशेंट केयर एंड सेफ्टी की दिशा में भी प्रगति होगी।भिलाई। वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ, हेल्थ एंड हॉस्पिटल मैनेजमेंट में दक्ष डॉ एपी सावंत ने आज स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर का पदभार विधिवत ग्रहण कर लिया। डॉ सावंत साढ़े तीन दशक से भी अधिक समय से चिकित्सा के पेशे में हैं। उन्हें शासकीय एवं निजी क्षेत्र का व्यापक अनुभव है। स्पर्श के प्रबंध संचालक डॉ दीपक वर्मा ने डॉ सावंत का स्पर्श परिवार की ओर से स्वागत करते हुए चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि डॉ सावंत के जुड़ने से न केवल नवजात एवं शिशु रोग विभाग और मजबूत होगा बल्कि पेशेंट केयर एंड सेफ्टी की दिशा में भी प्रगति होगी। भिलाई। वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ, हेल्थ एंड हॉस्पिटल मैनेजमेंट में दक्ष डॉ एपी सावंत ने आज स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर का पदभार विधिवत ग्रहण कर लिया। डॉ सावंत साढ़े तीन दशक से भी अधिक समय से चिकित्सा के पेशे में हैं। उन्हें शासकीय एवं निजी क्षेत्र का व्यापक अनुभव है। स्पर्श के प्रबंध संचालक डॉ दीपक वर्मा ने डॉ सावंत का स्पर्श परिवार की ओर से स्वागत करते हुए चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि डॉ सावंत के जुड़ने से न केवल नवजात एवं शिशु रोग विभाग और मजबूत होगा बल्कि पेशेंट केयर एंड सेफ्टी की दिशा में भी प्रगति होगी।स्पर्श के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ संजय गोयल ने डॉ सावंत का परिचय देते हुए बताया कि जबलपुर से एमबीबीएस, डीसीएच करने के बाद उन्होंने बिलासपुर से अपना करियर प्रारंभ किया। उनकी काबीलियत को देखते हुए शासन ने उन्हें पीजीडीएचएचएम के लिए प्रायोजित किया। 1982 से 1995 तक वे बिलासपुर जिला चिकित्सालय में मेडिकल आफिसर रहे। 1995 में वे दुर्ग सदर अस्पताल से जुड़ गए तथा शिशु रोग विभाग के साथ-साथ डीआईओ की जिम्मेदारी भी संभालते रहे। कुछ समय तक उन्होंने इसी अस्पताल में सीएमओ तथा सिविल सर्जन की भी जिम्मेदारी संभाली।
सन् 2007 में वे अपोलो बीएसआर अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर बन गए। इस अस्पताल को एनएबीएच एक्रेडिटेशन दिलाने में उनकी प्रमुख भूमिका रही। उनके कार्यकाल में इस अस्पताल ने चार बार एक्सीलेंस अवार्ड भी जीता। डॉ सावंत आईएमए के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। वे इंडियन अकादमी आॅफ पेडियाट्रिक्स के भी राज्य अध्यक्ष रहे हैं। वे इस संस्था की केन्द्रीय कार्यसमिति के भी सदस्य हैं।
डॉ सावंत ने अपने संबोधन में स्पर्श में उपलब्ध विशेषज्ञों की टीम, चिकित्सा अधोसंरचना की प्रशंसा करते हुए कहा कि इसे और बेहतर बनाने में वे कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने कहा कि नियमित क्लिनिकल मीटिंग्स से टीम को मोटिवेट किया जाएगा तथा डाक्यूमेंटेशन को बेहतर किया जाएगा। अपनी प्राथमिकता बताते हुए उन्होंने कहा कि पेशेंट केयर और पेशेंट सेफ्टी के उच्चतम मापदण्डों को छूना ही प्रत्येक चिकित्सा सेवा कर्मी का लक्ष्य होना चाहिए।
इस अवसर पर टीम स्पर्श के डॉ जय तिवारी, डॉ विवेक दशोरे, डॉ नवीन राम दारूका, डॉ राजीव कौरा, डॉ संजीव थुटे, डॉ तरुण ध्रुव, डॉ दीपक बंसल, डॉ अनूप गुप्ता, डॉ एस. श्रीनाथ, डॉ राहुल सिंह, डॉ ऋचा गुप्ता, डॉ नम्रता भुसारी, डॉ कीर्ति कौरा, डॉ समीर कठाले, सीए प्रदीप पाल, सीए अजय सोमानी सहित सभी विभागों के चिकित्सक एवं अधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply