• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

जिसके हाथ में स्मार्टफोन वही पत्रकार, सही गलत का पता लगाना मुश्किल : बघेल

Sep 11, 2019

न्यू प्रेस क्लब ऑफ़ भिलाई नगर के शपथ ग्रहण समारोह में बोले मुख्यमंत्री भिलाई। न्यू प्रेस क्लब ऑफ़ भिलाई नगर की पहली महिला अध्यक्ष भावना पाण्डेय एवं उनकी कार्यकारिणी को शपथ दिलाने के बाद आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आज जिसके हाथ में स्मार्ट फोन है, वही पत्रकार बन गया है। प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया से पहले सोशल मीडिया पर खबर आ जाती है। सही गलत का फैसला करने मुश्किल हो जाता है क्योंकि प्रिंट, इलेक्ट्रानिक और सोशल मीडिया में एक ही खबर अलग अलग रूपों में होती है।

भिलाई। न्यू प्रेस क्लब ऑफ़ भिलाई नगर की पहली महिला अध्यक्ष भावना पाण्डेय एवं उनकी कार्यकारिणी को शपथ दिलाने के बाद आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आज जिसके हाथ में स्मार्ट फोन है, वही पत्रकार बन गया है। प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया से पहले सोशल मीडिया पर खबर आ जाती है। सही गलत का फैसला करने मुश्किल हो जाता है क्योंकि प्रिंट, इलेक्ट्रानिक और सोशल मीडिया में एक ही खबर अलग अलग रूपों में होती है। भिलाई। न्यू प्रेस क्लब ऑफ़ भिलाई नगर की पहली महिला अध्यक्ष भावना पाण्डेय एवं उनकी कार्यकारिणी को शपथ दिलाने के बाद आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आज जिसके हाथ में स्मार्ट फोन है, वही पत्रकार बन गया है। प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया से पहले सोशल मीडिया पर खबर आ जाती है। सही गलत का फैसला करने मुश्किल हो जाता है क्योंकि प्रिंट, इलेक्ट्रानिक और सोशल मीडिया में एक ही खबर अलग अलग रूपों में होती है।भिलाई इस्पात संयंत्र के कलामंदिर में आयोजित इस समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकारिता संक्रमणकाल से गुजर रही है। कभी पत्रकार अपनी खबर के लिए संपादक से भिड़ जाया करते थे। संपादक अखबार की दिशा तय करते थे और नेताओं का मार्गदर्शन भी। पर अब सबकुछ मालिक तय करता है। पत्रकार कुछ अच्छा कर जाए तो क्रेडिट मालिक ले जाता है और पत्रकार से कोई चूक हो जाए, या वो फंस जाये तो मालिक उसे पहचानने तक से इंकार कर देता है।
श्री बघेल ने कहा कि विषम परिस्थितियों में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने वाले पत्रकारों के लिए भी शासन ने प्रयास किये हैं। 60 वर्ष से अधिक आयु के पत्रकारों को दी जाने वाली 5 हजार रुपए की पेंशन राशि को 10 हजार रुपए कर दिया गया है और अब यह पूरे जीवन काल के लिए होगा। पत्रकारों एवं उनके परिजनों की चिकित्सा के लिए भी राशि बढ़ा दी गई है।

प्रेस क्लब भवन की मांग पर उन्होंने कहा कि पत्रकार जमीन देख लें, भवन के लिए राशि उपलब्ध करा दी जाएगी। भिलाई इस्पात संयंत्र के पं. जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र में चिकित्सा की मांग पर उन्होंने चुटली ली कि यह अस्पताल स्वयं बीमार हो गया है, वहां क्या इलाज कराएंगे पत्रकार।
श्री बघेल ने दिवंगत पत्रकार शक्तिप्रकाश एवं चतुर सिंह ठाकुर का जिक्र करते हुए कहा कि उन दिनों वे राजनीति का ककहरा सीख रहे थे। विज्ञप्ति लेकर आते थे तो इन पत्रकारों से दिशा निर्देश भी प्राप्त करते थे। कुछ लोग उस समय भी पत्रकारिता कर रहे थे और आज भी कर रहे हैं।
उन्होंने अपनी फ्लैगशिप योजना नरवा, गरुवा, घुरवा अऊ बाड़ी का जिक्र करते हुए कहा कि गौ माता की सुरक्षा करने के लिए उन्होंने गौपालन को लाभ का व्यवसाय बनाने का प्रयास किया है। इससे गौवंश को लेकर होने वाली हत्याओं पर भी अंकुश लगेगा।
प्रेस क्लब भवन की मांग पर उन्होंने कहा कि पत्रकार जमीन देख लें, भवन के लिए राशि उपलब्ध करा दी जाएगी। भिलाई इस्पात संयंत्र के पं. जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र में चिकित्सा की मांग पर उन्होंने चुटली ली कि यह अस्पताल स्वयं बीमार हो गया है, वहां क्या इलाज कराएंगे पत्रकार।इससे पहले गृह एवं लोककर्म विभाग के मंत्री ताम्रध्वज साहू ने पत्रकारिता की बदलती सूरत और सीरत की चर्चा करते हुए कहा कि पत्रकारिता का कार्य बहुत चुनौतीपूर्ण है। बिना अखबार पढ़े हमारा दिन शुरू नहीं होता। पर पत्रकारों को भी कोरी आलोचना से आगे बढ़कर समालोचना करनी होगी ताकि हमें अपनी कमियों की जानकारी होने के साथ साथ जनता की अपेक्षाओं और सुधार के सुझाव भी प्राप्त हो सकें।
दुर्ग विधायक अरुण वोरा ने पूर्व सांसद एवं पत्रकार स्व. चंदूलाल चंद्राकर तथा अपने बाबूजी मोतीलाल वोरा का जिक्र करते हुए कहा कि जो लोग पत्रकारिता से राजनीति में आए वो बहुत सफल रहे।
महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव ने कहा कि उनके सबसे कम उम्र का महापौर बनने और फिर राज्य का सबसे कम उम्र का विधायक बनाने के पीछे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ ही पत्रकारों को भी योगदान है।
आरंभ में अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर माता सरस्वती की आराधना की। संस्कृत के अंतरराष्ट्रीय विद्वान डॉ महेश चंद्र शर्मा ने वागदेवी की स्तुति संस्कृत में की। तत्पश्चात न्यू प्रेस की नवनिर्वाचि अध्यक्ष भावना पाण्डेय, महासचिव आनंद ओझा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुधीर सिंह सहित अन्य पदाधिकारियों एवं कार्यकारिणी सदस्यों को मुख्यमंत्री श्री बघेल ने शपथ ग्रहण कराया।

Leave a Reply