• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स कॉलेज में रोजगार के अवसर और करियर चयन पर कार्यशाला

Dec 6, 2019

Career Guidance workshop in Girls College Durgदुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में करियर एवं प्लेसमेन्ट सेल के तत्वाधान में एक दिवसीय कायर्शाला का आयोजन विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय में किया गया। करियर के अवसर और चयन विषय पर आयोजित कार्यशाला में शिवालिक इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेन्ट एजुकेशन एण्ड रिसर्च के विषय विशेषज्ञ विनय कुमार और अनुपम यादव ने सारगर्भित प्रशिक्षण दिया। विद्यार्थियों को रोजगार के वर्तमान में उपलब्ध अवसरों एवं तैयारी के महत्वपूर्ण टिप्स दिये गए। दुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में करियर एवं प्लेसमेन्ट सेल के तत्वाधान में एक दिवसीय कायर्शाला का आयोजन विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय में किया गया। करियर के अवसर और चयन विषय पर आयोजित कार्यशाला में शिवालिक इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेन्ट एजुकेशन एण्ड रिसर्च के विषय विशेषज्ञ विनय कुमार और अनुपम यादव ने सारगर्भित प्रशिक्षण दिया। विद्यार्थियों को रोजगार के वर्तमान में उपलब्ध अवसरों एवं तैयारी के महत्वपूर्ण टिप्स दिये गए।अनुपम यादव ने मैनेजमेन्ट के क्षेत्र में विभिन्न रोजगारोपयोगी पाठ्यक्रमों की जानकारी देते हुए प्रायवेट सेक्टर में उपलब्ध रोजगार के विषय में बताया। इस अवसर पर छात्राओं के प्रश्नों का उत्तर विशेषज्ञों ने दिया। महाविद्यालय की प्लेसमेन्ट सेल प्रभारी डॉ. निसरीन हुसैन ने बताया कि विज्ञान के विद्यााथिर्यों के लिए उनके अनुकूल तथा वतर्मान में उपलब्ध विभिन्न नौकरियों तथा कैंपस चयन हेतु निरंतर जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है।
वाणिज्य संकाय के प्राध्यापक डॉ. केएल राठी ने बताया कि आईसीए भिलाई इकाई के द्वारा टैली एवं टेक्सेशन पर विशेष व्याख्यान हुआ। जिसमें विशेषज्ञ श्रीनिवास ने टैली के विभिन्न रोजगारोपयोगी विकल्पों पर प्रकाश डाला।
वर्तमान में कर सलाहकार एवं जी.एसटी. के क्षेत्र में रोजगार के अवसर वाणिज्य के विद्याथिर्यों के लिए उपलब्ध है। ये विषय पाठ्यक्रम में भी शामिल है जिससे इसका लाभ विद्याथिर्यों को सीधे मिलता है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने रोजगार मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के द्वारा आयोजित विभिन्न सेमीनार तथा कायर्शालाओं का लाभ छात्राओं द्वारा उठाने का आव्हान करते हुए पढ़ाई के साथ-साथ कॅरियर के प्रति भी सचेत रहने को कहा। अंत में डॉ. अनुजा चैहान ने आभार प्रदर्शित किया।

Leave a Reply