• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पीजी कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए शेष कोर्स की हो रही ऑनलाईन पढ़ाई

Apr 29, 2020

Online classes begin for PG Coursesदुर्ग। कोरोना संक्रमण से लॉकडाउन के कारण शैक्षणिक कैलेण्डर प्रभावित हुआ है। कक्षाओं के नहीं हो पाने से विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम पूरा नहीं हो सका है। छत्तीसगढ़़ शासन के उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की समस्या को हल करने कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए भी ऑनलाईन पढ़ाई की सुविधा स्कूल शिक्षा के पोर्टल पर शुरू की है। सबसे पहले इस पोर्टल में स्नातक स्तर पर बी.ए., बी.कॉम., बी.एससी. एवं बीसीए की तीनों कक्षाओं के विडियो लेक्चर एवं कोर्स मटेरियल उपलब्ध कराए गए हैं। प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों के विषय विशेषज्ञों की निगरानी में स्तरीय पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराई गयी है। इसके लिए विद्यार्थियों को पोर्टल में अपना पंजीयन कराना होगा। वर्तमान में 88497 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है। जिसमें सर्वाधिक 34129 विद्यार्थी दुर्ग संभाग के हैं। अकेले दुर्ग जिले से ही 16020 विद्यार्थी पंजीकृत हुए है।
उच्च शिक्षा दुर्ग के अपरसंचालक डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने बताया कि 14 मार्च से कक्षाएँ नहीं होने से स्नातकोत्तर द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर के पाठ्यक्रम की लगभग 2 इकाइयाँ अपूर्ण रह गयी थी। उच्च शिक्षा विभाग ने इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के अपूर्ण पाठ्यक्रम की जानकारी मंगाकर सभी विश्वविद्यालयों के लिए विषयवार नोडल अधिकारी नियुक्त किए है जिन्हें अपूर्ण पाठ्य सामग्री के वीडियो लेक्चर बनाकर पोर्टल में अपलोड करने कहा गया है।
दुर्ग विश्वविद्यालय के अपूर्ण पाठ्यक्रम के लिए 23 विषयों के नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। शीघ्र ही पोर्टल पर पीजी क्लासेस के विडियो अपलोड किए जा रहे हैं जिससे विद्यार्थियों को शेष बचे पाठ्यक्रम को घर पर ही पढ़ने की सुविधा मिलेगी।
दुर्ग, राजनांदगांव, बेमेतरा, कवर्धा, बालोद जिले के सभी महाविद्यालयों ने स्नातकोत्तर कक्षा के अपूर्ण पाठ्यक्रम की सूची उपलब्ध करा दी है जिसके आधार पर विडियो लेक्चर तैयार करना प्रारंभ हो गया है।
विद्याथिर्यों को पोर्टल पर पंजीयन कराना आवश्यक है तभी वे इनका लाभ उठा सकेंगे। इस पोर्टल पर एप एवं अन्य उपलब्ध एप के माध्यम से आॅनलाईन इंटरएक्टिव कक्षाएँ आयोजित की जाएगी जिनमें प्राध्यापक एवं छात्र विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ सकेंगे। उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा उपलब्ध की जा रही सुविधाओं से विद्यार्थियों में उत्साह का संचार हुआ है। एक ही प्लेटफॉर्म में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों को पाठ्यसामग्री मिल सकेगी।

Leave a Reply