• Mon. Apr 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साईंस कालेज में योग दिवस पर योगा फ्राम होम थ्रू हार्टफुलनेस मेडिटेशन नेशनल वर्चुअल योग कार्यशाला

Jun 27, 2020

Yoga Webinar in VYT Science Collegeदुर्ग। 21 जून 2020 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय दुर्ग में 20 से 22 जून को योग फ्राम होम थ्रू हार्टफुलनेस मेडिटेशन पर 3 दिवसीय राष्ट्रीय वर्चुअल वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस अद्भुत वर्चुअल योगा वर्कशॉप का आयोजन आईक्यूएसी एवं भूगर्भ विज्ञान विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। कार्यक्रम के पैट्रान डॉ. आर.एन.सिंह, कन्वेनर डॉ पद्मावती (आईक्यूएसी कार्डिनेटर) तथा आर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ एस.डी. देशमुख विभागाध्यक्ष भूगर्भ विज्ञान विभाग थे। वर्कशॉप के प्रथम दिन डॉ पद्मावती आईक्यूएसी संयोजक ने वर्तमान जीवन में योग और ध्यान के महत्व को समझाया और इस कार्यशाला को कोविड-19 संक्रमण काल के वर्तमान परिपेक्ष्य में विशेष रूप से समसामयिक बताया। डॉ एस.डी. देशमुख, आर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी एवं विभागाध्यक्ष, भूगर्भ विज्ञान विभाग ने प्रतिभागियों को योग के शारीरिक एवं मानसिक लाभ से अवगत कराया एवं इस कोविड-19 के नकारात्मक परिस्थितियों से निकलकर सकारात्मक दिशा में योग के नियमित अभ्यास पर जोर दिया। इसके पश्चात् प्रतिभागियों को षिथिलन एवं ध्यान, आडियो विजुअल के माध्यम से कराया गया।
कार्यक्रम के दूसरे दिन प्रतिभागियों को क्लिीनिंग एवं ध्यान का अभ्यास कराया गया।
तीसरे और अंतिम दिन प्रार्थना और ध्यान का अभ्यास प्रतिभागियों ने किया। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन आईक्यूएसी सदस्य डॉ संजू सिन्हा ने दिया।
तीन दिनों के इस वर्चुअल वर्कषाप में अरूणाचल प्रदेश, असम, बिहार, दिल्ली, पंजाब, कर्नाटक, तेलंगाना, मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के 250 प्रतिभागियों ने भाग लिया तथा आडियो विजुअल प्रस्तुतीकरण के द्वारा योग एवं ध्यान की विभिन्न अवस्थाओं को विस्तृत रूप से समझते हुए इससे लाभांवित हुए।

Leave a Reply