• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे स्कूल के बच्चों ने समर कैंप में सीखा फर्स्ट-एड

May 29, 2021
Summer Camp at MJ School

भिलाई। कोविड-19 के चलते एक तरफ जहां स्कूल-कालेज बंद पड़े हैं वहीं दूसरी तरफ इसने एक नया अवसर भी पैदा किया है। एमजे स्कूल ने महामारी को अवसर के रूप में लिया और ऑनलाइन टीचिंग लर्निंग में अनेक नए प्रयोग भी किये। ऑनलाइन आयोजित समर कैंप में जहां बच्चों को खेल-खेल में और कहानी कविताओं के माध्यम से विषय ज्ञान कराया गया वहीं स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक किया गया। बच्चों ने अपना फर्स्ट-एड बॉक्स बनाना भी सीखा।Fun Games at MJ School Bhilaiपामेला बोस ने बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने तथा उसमें इजाफा करने के टिप्स दिए। साथ ही घर पर सामान्यता बिखरे रहने वाली सामग्रियों को एकत्र कर उसे फर्स्ट-एड किट के रूप में सहेजने की तालीम दी। इसके साथ ही छोटी-मोटी स्वास्थ्यगत परेशानियों से निपटने के घरेलू उपचार भी बताए।
गणित का नाम सुनते ही बच्चे तो क्या बड़े भी सीरियस हो जाते हैं। पर यह विषय है बड़ा मजेदार। समर कैंप के दौरान इसे इसके मजेदार रूप में ही सिखाने का प्रयास किया सुनीता मजुमदार ने। उन्होंने गणित पर आधारित चुटीली गतिविधियों के द्वारा बच्चों को अंकगणित के कई खेल सिखाए।
समर कैंप के दौरान बच्चों को अनेक शिक्षाप्रद फिल्में दिखाई गईं। किरण कुम्भकार ने जहां छोटी छोटी रोचक कहानियों से बच्चों को शिक्षा दी वहीं शैली मैम ने उन्हें मजेदार खेल सिखाए। समर कैंप का बच्चों ने खूब लुत्फ उठाया।

Leave a Reply